कोरोना संक्रमितों को पैसे देकर उनके साथ कर रहे डिनर, अजीब है मकसद

इन दिनों पैसे देकर कोरोना संक्रमितों के साथ डिनर करना और उनके साथ वाइन पीने का ट्रेंड चल रहा है. इसके लिए बाकायदा कोरोना संक्रमितों को 10 से 20 हजार रुपये का भारी-भरकम भुगतान किया जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 13, 2022, 09:55 AM IST
  • इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए-विशेषज्ञ
  • समझना होगा कि यह जुकाम नहीं है, फेफड़ों में संक्रमण हो सकता है
कोरोना संक्रमितों को पैसे देकर उनके साथ कर रहे डिनर, अजीब है मकसद

लंदन: डॉक्टर और वैज्ञानिक लोगों को कोरोना संक्रमितों से दूर रहने की सलाह देते हैं और उनके साथ फिजिकल डिस्टेंसिंग करने को कहते हैं, पर कुछ लोग हैं जो जबरदस्ती कोरोना संक्रमितों के करीब जाना चाहते हैं. इन दिनों पैसे देकर कोरोना संक्रमितों के साथ डिनर करना और उनके साथ वाइन पीने का ट्रेंड इटली में चल रहा है. इसके लिए बाकायदा कोरोना संक्रमितों को 10 से 20 हजार रुपये का भारी-भरकम भुगतान किया जाता है. 

ये लोग एंटी-वैक्सएक्सर्स हैं
इन लोगों का मकसद अजीब है. दरअसल ये लोग एंटी-वैक्सएक्सर्स हैं. ये मानते हैं कि उन्हें वैक्सीन नुकसान करेगी. इसलिए वे कोरोना संक्रमितों के साथ डिनर करना चाहते हैं कि ताकि उन्हें भी कोरोना संक्रमण हो जाए. इस तरह वे वैक्सीन से कुछ दिनों तक बच सकेंगे. इटली सरकार ने आदेश दिया है कि 1 फरवरी 2022 से 50 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण अनिवार्य हो जाएगा. अगर कोई टीका नहीं लगवाता है तो भारी जुर्माना लगेगा और ऐसे लोगों की नौकरी भी जा सकती है. 

खूब हो रही संक्रमितों के साथ ऐसी पार्टियां
जनादेश की घोषणा के तुरंत बाद, लोगों ने वायरस से संक्रमित लोगों को उन लोगों के साथ घुलने-मिलने की अनुमति देने के लिए कोविड पार्टियों की पेशकश करना शुरू कर दिया, जो संक्रमित होना चाहते हैं और उम्मीद करते हैं कि वे ठीक हो जाएंगे. फिर पास प्राप्त करेंगे. ऐसी ही एक पार्टी टस्कनी में हुई. एक कोविड-पॉजिटिव व्यक्ति के साथ बरोलो वाइन के साथ एक ट्रफल डिनर शामिल कराया गया. उपस्थिति की लागत 110 डॉलर थी. इतालवी पुलिस के अनुसार, एक एंटी-वैक्सएक्सर ने ऑनलाइन लिखा, 'मैं तत्काल एक संक्रमित व्यक्ति की तलाश कर रहा हूं और मैं भुगतान करने को तैयार हूं. इतालवी टेलीविजन पर बोलते हुए, संक्रामक रोग विशेषज्ञ पियर लुइगी लोपाल्को ने कहा कि इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़िएः अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे आठ पैर वाले ये अद्भुत जीव, वो भी कमाल के तरीके से

ऐसा करने पर मौत भी हो चुकी है

यह पहली बार नहीं है जब इटली से कोविड पार्टियों की खबरें आई हैं. पिछले साल नवंबर में इटली में 'कोरोनावायरस पार्टियों' में भाग लेने के बाद कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य गंभीर रूप से बीमार हुए थे. स्वास्थ्य अधिकारियों ने उस समय कहा, उत्तरी इटली के दक्षिण टायरॉल प्रांत में एक 'कोरोना-पार्टी' में संक्रमित होने के बाद ऑस्ट्रिया में एक 55 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गई.

इसी तरह की पार्टियों में संक्रमित होने के बाद प्रांत में एक बच्चे सहित कम से कम तीन और लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें दो गहन देखभाल में हैं. पिछले हफ्ते, इटली में पुलिस ने एक नर्स को भी इस आरोप में गिरफ्तार किया कि उसने कम से कम 45 लोगों को कोरोनोवायरस टीका लगाए बिना सर्टिफिकेट दे दिए.

पांच कारण क्यों ये खतरनाक है
फिलाडेल्फिया के चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में वैक्सीन एजुकेशन सेंटर के निदेशक डॉ पॉल ऑफ़िट कहते हैं कि ओमिक्रॉन और कोरोना के अन्य वैरिएंट से जबरन संक्रमित होना खतरनाक है. इसके पांच कारण है. पहला यह सिर्फ गंभीर जुकाम नहीं है. दूसरा आपके फेफड़ों में संक्रमण हो सकता है. तीसरा आप बच्चों को संक्रमित कर सकते हैं और चौथा हेल्थ केयर सिस्टम पर दबाव बढ़ जाएगा. पांचवां कारण कि आपको प्रकृति को चुनौती नहीं देनी चाहिए. 

यह भी पढ़िएः चीन के कोरोना संदिग्ध मरीज बंद हैं कंटेनर जैसे बॉक्स में, तड़प रहे लोग 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़