मंडरा रहे हैं चीन के हेलीकाप्टर लद्दाख सीमा पर

चीन के साथ हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की शान्ति वार्ता सम्पन्न हुई है जिसमें उम्मीद की गई थी कि वार्ता के सकारात्मक परिणाम जल्दी ही सामने आएंगे. लेकिन वार्ता के बाद एक तरफ चीनी सीमा में चीन की सेना युद्धाभ्यास करती नज़र आ रही है दूसरी तरफ उनके हेलीकॉप्टरों की हलचल भारतीय सीमा के समानांतर दिखाई दे रही है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2020, 09:02 PM IST
    • लद्दाख सीमा पर मंडरा रहे हैं चीनी चॉपर
    • भारत की है कड़ी निगाह चीनी एयरबेस पर
    • चीनी सैनिकों की मदद के लिए हैं ये चॉपर
मंडरा रहे हैं चीन के हेलीकाप्टर लद्दाख सीमा पर

नई दिल्ली.  सच अगर ये है कि शान्ति-वार्ता का चीन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है तो सच ये भी है कि भारतीय पक्ष के लिए ये कोई हैरानी का समाचार नहीं है क्योंकि चीन से यही अपेक्षा थी. भारत की तैयारी बिलकुल पक्की है और अगर युद्ध की स्थिति बनती है तो भारत मुहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है.

 

चीनी सीमा के भीतर हलचलें 

जितनी महत्वपूर्ण ये खबर थी कि भारत-चीन सीमा पर सैन्य गतिरोध के समाधान की दिशा में दोनों देशों के मध्य सैन्य-अधिकारी स्तर की वार्ता सम्पन्न हो गई है, उतनी ही अहम जानकारी ये भी है कि चीन के ऊपर इस वार्ता से कोई प्रभाव नहीं पड़ा है और वो अपने तेवर दिखाने से बाज नहीं आ रहा है. भारतीय सीमा के उस पार चीन की तरफ चीनी चॉपर मंडराते हुए देखे जा रहे हैं. 

भारत की है कड़ी निगाह

लद्दाख इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ अभी भी तनाव बना हुआ है. चीन की हर हरकत पर भारत की पैनी निगाह है. खासतौर पर चीनी एयरबेस पर भारतीय सेना की लगातार नज़र बनी हुई है.  भारत चीन की हर नामुराद हरकत का जबरदस्त तरीके से जवाब देने के लिए तैयार है. सैन्य सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन ने ईस्टर्न लद्दाख के आसपास अपने हेलीकॉप्टर्स की हलचल बढ़ा दी है. 

चीनी सैनिकों की मदद के लिए हैं ये चॉपर 

सैन्य सूत्रों के अनुसार चीनी सीमा की भीतर मंडराते ये हेलीकॉप्टर्स जंगी चॉपर्स नहीं हैं बल्कि ये रसद लाने ले जाने वाले हेलीकॉप्टर्स हैं. इनको चीनी सेना के द्वारा लद्दाख के पास मौजूद चीनी सैनिकों की मदद करने के उद्देश्य से भेजा जा रहा है. पिछले एक हफ्ते से दोनों देशों की सीमा के भीतर हलचलें बढ़ी हैं और देखा जा रहा है कि चीन लगातार अपनी ताकत को मजबूत करने में लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें. बाबा रामदेव ने बताई कोरोना की दवाई

ट्रेंडिंग न्यूज़