गर्मी में भी सक्रिय रह सकता है कोरोना वायरस

ये खबर भारत के लिये तथा सभी गर्म देशों के लिये एक डरावनी खबर है जिसने इस तरह के सभी पुराने दावों को नकार दिया है जिनमें कहा गया था कि गर्मी में कोरोना वायरस मर जाता है. लेकिन अच्छी बात ये है कि ऐसा सभी कोरोना वायरसों के साथ नहीं होता, बल्कि कोरोना वायरस के कुछ ही विषाणु इतनी गर्मी सहन कर सकते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 16, 2020, 01:33 AM IST
गर्मी में भी सक्रिय रह सकता है कोरोना वायरस

नई दिल्ली: खबर आई है कि गरमी बढ़ने से भी नहीं मरेगा कोरोना. इस खबर का अगला हिस्सा और भी डरावना है जो बताता है कि 60 डिग्री पर भी फैला सकता है कोरोना का संक्रमण. ये खबर फ्रांस से चल कर आई है जो वहां के वैज्ञानिकों द्वारा किये गये एक शोध का परिणाम है.

फ्रान्स के वैज्ञानिकों का दावा है यह

कोरोना वायरस को लेकर फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक नया चौंकाने वाला दावा किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि अधिक तापमान में भी देर तक कोरोना का विषाणु जीवित रह सकता है. अब तक जो दावे किये जा रहे थे उनके अनुसार कोरोना वायरस हाई टेंपरेचर में मर जाता है. किन्तु फ्रान्स के वैज्ञानिकों के की टीम के इस शोध ने पुराने दावों का खंडन कर दिया है.  

एइक्स मार्सियेले यूनिवर्सिटी में हुआ शोध

एइक्स मार्सियेले यूनिवर्सिटी साउथ फ्रान्स का विश्वविद्यालय है जहां प्रोफेसर रेमी शेरेल की टीम ने कोरोना वायरस पर गहन शोध किया है और इस परिणाम के द्वारा दुनिया को चौंका दिया है.  60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर प्रोफ़ेसर रेमी ने कोरोना वायरस को टेस्ट किया और पाया कि यह विषाणु इतनी गर्मी भी बर्दाश्त कर लेता है.

बंदरों पर किया गया प्रयोग

फ्रांसीसी वैज्ञानिकों ने अपना यह विशेष प्रयोग अफ्रीका में पाई जाने वाली बदरों की एक विशेष प्रजाति पर किया. पहले उन्होंने इन बंदरों के किडनी सेल्स को कोरोना वायरस से संक्रमित किया. बर्लिन में एक आइसोलेटेड कोरोना मरीज के शरीर से वायरस ला कर इन बंदरों की सेल्स को संक्रमित किया गया.

इसे भी पढ़ें: आखिर कौन बार-बार देश को कोरोना की आग में झोंकने की कोशिश कर रहा है?

कोरोना वायरस को दो अलग-अलग ट्यूब में भर कर दो अलग किस्म के माहौल में पनपने के लिए छोड़ा गया. टेस्ट के परिणाम में पाया गया कि साफ-सुथरे वातावरण से लिया गया कोरोना वायरस उच्च तापमान पर मारा गया जबकि गंदगी वाले माहौल में पनपा वायरस संक्रमण फैला रहा था.

इसे भी पढ़ें: अब मुरादाबाद में दिखा जाहिलपन, क्वारंटाइन करने गई मेडिकल टीम पर 

इसे भी पढ़ें: चार कंपनियों ने खाई कसम, कोरोना की मेडिसिन बना के रहेंगे हम !!

ट्रेंडिंग न्यूज़