ऐसी जेल जिसे पुलिस नहीं, बल्कि अपराधी चलाते हैं; देते हैं रूह कंपा देने वाली सजा

दक्षिण अमेरिका में स्थित एक जेल को पुलिस की बजाय अपराधी चलाते हैं. दरअसल, पुलिस प्रशासन के पास जेल चलाने के लिए फंड नहीं है. यही कारण है कि इसे अपराधियों के हवाले कर दिया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2023, 01:14 PM IST
  • जेल में करीब 3 हजार कैदी रहते हैं
  • बाहर पुलिस पहरा देती है
ऐसी जेल जिसे पुलिस नहीं, बल्कि अपराधी चलाते हैं; देते हैं रूह कंपा देने वाली सजा

नई दिल्ली: आमतौर पर जेलों में पुलिस अफसरों को तैनात किया जाता है, ताकि अपराधी भाग न पाएं और माहौल शांत रहे. लेकिन दक्षिण अमेरिका में एक ऐसी जेल है, जिसे पुलिस के अफसर नहीं बल्कि अपराधी चलाते हैं. दक्षिणी अमेरिकी देश बोलीविया में एक ला पाज नामक शहर है. यहां पर सैन पेड्रो जेल है, जिसमें करीब 3000 खतरनाक कैदी हैं. 

पुलिस सिर्फ पहरा देती है 
लेखक यंग की 'मार्चिंग पाउडर' किताब में उन्होंने इस जेल के बारे में सारी बातें लिखी हैं. दरअसल, यंग पैसे देकर इस जेल में गए थे, ताकि यहां के पूरे सिस्टम को समझ सकें. इस जेल के बाहर पुलिस सुरक्षा के लिए खड़ी रहती है, ताकि कोई अपराधी भाग न सके. बाकी व्यवस्थाएं कैदी ही संभालते हैं. यहां पर यौन अपराधियों को यातना के साथ मारा जाता है. उन्हें एक कंक्रीट के कुएं में डाल दिया जाता है, फिर उन्हें तब तक पीटा और करंट लगाया जाता है जब तक वे मर नहीं जाते. 

जेल में है मौत का पूल
जेल में ही एक स्विमिंग पूल भी है. भीषण अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों को इस स्विमिंग पूल में डुबोकर मार दिया जाता है. यही कारण है कि इसे मौत का पूल भी कहा जाता है. 

कोकीन बेचकर पैसे कमाते हैं कैदी 
देश की सरकार इस जेल को चलाने में आर्थिक रूप से समर्थ नहीं है. यही कारण है कि जेल को कैदियों के हवाले कर दिया गया है. यहां पर कैदी कोकीन बनाकर और उसे बेचकर कमाई करते हैं. इसी से जेल संचालित होती है. यह बोलीविया में लीगल भी है. इस जेल में बाजार और फूड स्टॉल भी लगते हैं. यहां पर कुछ अपराधियों के साथ उनके बच्चे भी रहते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि बच्चे बाहर सुरक्षित नहीं है. वे जेल की चारदीवारी में ही सेफ महसूस करते हैं. 

ये भी पढ़ें- जब धरती पर बचे सिर्फ 1280 लोग, खत्म हुई 99 फीसदी आबादी...जानें कब हुई ये घटना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़