8 साल तक लड़की को किडनैप कर रखा; न पेट भर खाना दिया, न बदन ढकने को कपड़े

Story of Natascha Kampusch: नताशा कम्पुश को 10 साल की उम्र में किडनैप किया गया, आठ साल बाद वह मौका देखकर भाग निकली. किडनैपर ने इसके बाद ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2023, 01:13 PM IST
  • 8 साल तक सहन की यौन और शारीरिक यातनाएं
  • बाहर निकलक बनीं लेखक और होस्ट
8 साल तक लड़की को किडनैप कर रखा; न पेट भर खाना दिया, न बदन ढकने को कपड़े

नई दिल्ली: ऑस्ट्रिया की रहने वाली एक लड़की के साथ 10 साल की उम्र में साथ दिल दहला देने वाली घटना हुई है. जब वह 10 साल की थी तब उसे एक शख्स ने किडनैप कर लिया था और करीब 8 साल तक उसे बंधक बनाकर रखा. हालांकि, 8 साल बाद वह वहां से जान बचाकर भाग निकली. आज वह 35 साल की हो गई हैं. अब इस महिला की कहानी पूरी दुनिया में वायरल है. महिला पर डॉक्यूमेंटरी सीरीज भी बन चुकी है. 

क्यों हुआ किडनैप
साल 1988 में ऑस्ट्रिया में जन्मी नताशा कम्पुश को प्रिक्लोपिल नाम के एक शख्स ने 10 साल की उम्र में ही किडनेप कर लिया था. दरअसल, वह हिटलर से प्रेरित था और वह चाहता था कि नताशा ऐसा महसूस करे जैसे वह नाजियों की शिकार है. 

भयानक दौर का सामना किया 
नताशा को इस बात का बिलकुल भी अंदाजा नहीं था कि 10 साल कि उम्र में ही उन्हें भयानक यातनाएं झेलनी पड़ेंगी. नताशा को एक तहखाने में कैद करके रखा गया था, जिसमें एक भी खिड़की नहीं थी. फिर उसे प्रिक्लोपिल के लिए खाना पकाने और साफ-सफाई करने के लिए मजबूर किया गया. धीरे-धीरे नताशा घर के दूसरे कमरों तक पहुंचने लगी. प्रिक्लोपिल ने नताशा को किताबें और रेडियो उपलब्ध कराए, जिसके जरिए नताशा ने अपने स्तर पर ही पढ़ाई-लिखाई की. 

हाल ही में नताशा ने एक टॉक शो में बताया कि प्रिक्लोपिल उसे काफी प्रताड़ित करता था. वह उससे घर का काम कराता था. खाने के लिए काफी कम भोजन देता था और पहनने के लिए छोटे कपड़े देता था. उनसे सारा शरीर भी नहीं ढका जाता था. नताशा ने अपनी आपबीती पर एक किताब भी लिखी है, जिसका नाम '3096 Days' है.

प्रिक्लोपिल ने कर ली आत्महत्या
नताशा ने साल 2006 में एक दिन मौका पाकर भागने का प्लान बनाया और वह इसमें सफल भी हुई. नताशा के भागने के बाद प्रिक्लोपिल ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली. जबकि नताशा अब तक दो किताबें लिख चुकी हैं, वे टेलीविजन होस्ट और एक्टिविस्ट के तौर पर काम भी कर रही हैं. 

 

ये भी पढ़ें- चीन में बेटों को ज्यादा तरजीह दे रहे लोग, बेटियां हो रही हैं शोषित: रिपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़