अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में मजबूत हुए डोनाल्ड ट्रंप, दर्ज की ये जीत

Donald Trump wins Iowa caucus: ट्रंप ने सोमवार को आयोवा में पहली रिपब्लिकन पार्टी की नामांकन प्रतियोगिता कॉकस में जीत दर्ज कर ली है. अब ट्रंप की जीत के बाद उम्मीद है कि राष्ट्रपति जो बाइडन को ट्रंप ही अगले चुनावों में टक्कर देते नजर आएंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 16, 2024, 08:47 AM IST
  • राष्ट्रपति बाइडन को ट्रंप ही अगले चुनावों में टक्कर देंगे
  • रिपब्लिकन पार्टी की पहली रेस में ट्रंप आगे निकले
अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में मजबूत हुए डोनाल्ड ट्रंप, दर्ज की ये जीत

Donald Trump wins Iowa caucus: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपना एक कदम आगे बढ़ा दिया है. एडिसन रिसर्च प्रवेश सर्वेक्षण के अनुसार, ट्रंप ने सोमवार को आयोवा में पहली रिपब्लिकन पार्टी की नामांकन प्रतियोगिता कॉकस में जीत दर्ज कर ली है. बता दें कि 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति अभियान को औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए आयोवावासी चुनाव के लिए एकत्र हुए थे. अब ट्रंप की जीत के बाद उम्मीद है कि राष्ट्रपति जो बाइडन को ट्रंप ही अगले चुनावों में टक्कर देते नजर आएंगे.

वहीं, अब सबकी नजर दूसरे स्थान पर आने वाले शख्स पर है. पूर्व राष्ट्रपति की प्रमुख स्थिति को देखते हुए उनके साथ काम करने को लेकर भी जिन लोगों के नाम सामने आ रहे हैं, वे फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और पूर्व संयुक्त राष्ट्र राजदूत निक्की हेली में से कोई हो सकता है. दोनों का लक्ष्य ट्रंप के मुख्य विकल्प के रूप में उभरना है.

ट्रंप का जलवा, मुद्दा क्या है?
आयोवा चुनाव, जिसे कॉकस के रूप में जाना जाता है, वह सोमवार को स्थानीय समय (मंगलवार को 0100 GMT) शाम 7 बजे शुरू हुआ. जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ट्रंप को मध्यपश्चिमी ग्रामीण राज्य में रिपब्लिकन मतदाताओं से व्यापक समर्थन प्राप्त है, भले ही वह चार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं. बता दें कि इन मामलों में 5 नवंबर के चुनाव से पहले उन्हें जेल में भी डाला जा सकता है.

एडिसन के प्रवेश सर्वेक्षण में 10 में से चार लोगों ने कहा कि इमिग्रेशन वह मुद्दा था जो यह तय करने में सबसे महत्वपूर्ण था कि सोमवार को किसे समर्थन देना है और 10 में से चार लोगों ने कहा कि अर्थव्यवस्था बड़ा मुद्दा है. बाकियों ने विदेश नीति या गर्भपात के मुद्दे पर वोट दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़