दो दिन बाद फिर नंबर 1 बन गए Elon Musk, जानिए किस रैंक पर दुनिया के 'कुबेर'

बिटकॉइन में टेस्ला के निवेश से इसकी कीमत भी बढ़ी है, साथ ही साथ इससे मस्क की भी रैंक बढ़ी थी, लेकिन मंगलवार को एलन मस्क नीचे आ गए थे. लेकिन अब बेजोस 185 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2021, 01:55 PM IST
  • तीसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स
  • फेसबुक (Facebook) के CEO मार्क जकरबर्ग पांचवें स्थान पर आए
दो दिन बाद फिर नंबर 1 बन गए Elon Musk, जानिए किस रैंक पर दुनिया के 'कुबेर'

नई दिल्लीः एलन मस्क (Elon Musk) और जेफ बेजोस (Jeff Bezos) में रईसी की टक्कर चल रही है. कभी मस्क ऊपर कभी बेजोस. दोनों में पहले-दूसरे नंबर पर बने रहने का खेल जारी है. एक बार फिर से इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के नंबर वन रईस बन गए हैं. 

एक ट्वीट से पीछे आए थे मस्क
दो दिन पहले ही मस्क की यह कुर्सी छिनी थी, लेकिन गुरुवार को वह फिर आश्चर्य जनक तरीके से ऊपरी पायदान पर आ गए. एलन मस्क ने ट्वीट किया था कि बिटकॉइन की कीमत कुछ ज्यादा ही तेजी से बढ़ रही है.

एलन मस्क की यह चिंता जताते ही कुछ ही घंटों में न्यूयॉर्क में बिटकॉइन की कीमत 8000 डॉलर यानी करीब 17 फीसदी की गिरावट के साथ 50,000 डॉलर के नीचे आ गई.

यह भी पढ़िएः Facebook को ऑस्ट्रेलिया में करना पड़ा समझौता, क्या भारत में भी साझा होगी कमाई?

टेस्ला ने किया है बिटकॉइन में निवेश
बिटकॉइन में टेस्ला के निवेश से इसकी कीमत भी बढ़ी है, साथ ही साथ इससे मस्क की भी रैंक बढ़ी थी, लेकिन मंगलवार को एलन मस्क नीचे आ गए थे. लेकिन अब बेजोस 185 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं.

आंकड़ों में देखें तो जेफ बेजोस में नेटवर्थ में एक दिन में 1.84 अरब डॉलर की कमी आई है और उनकी नेटवर्थ में भी 5.11 अरब डॉलर की कमी आई है. वहीं Bloomberg Billionaires Index में 190 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया से सबसे बड़े रईस एलन मस्क हैं. 

मस्क ने बिटकॉइन में किया है निवेश
Elon Musk ने अपनी कंपनी टेस्ला के जरिए बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर का बड़ा निवेश किया है. मस्क ने जब बिटकॉइन में निवेश किया था तब कहा था कि बिटकॉइन रखना कैश रखने से कहीं अधिक बेहतर है. उन्होंने कहा यह थोड़ा ही फर्क बिटकॉइन को बेहतर एसेट बनाता है.

उन्होंने कहा कि बिटकॉइन कैश से अलग है और क्रिप्टोकरेंसी की इसी खासियत के कारण टेस्ला ने इसमें निवेश किया है. टेस्ला के बिटकॉइन में निवेश करते ही इसकी कीमतें 52 हजार डॉलर के पार पहुंच गई थीं. 

तीसरे पर बिल गेट्स-पांचवीं  रैंक पर जकरबर्ग
मस्क और बेजोस के बाद तीसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स (136 अरब डॉलर) हैं, जबकि मार्क जकरबर्ग को इसमें पांचवां स्थान मिला है. फेसबुक (Facebook) के CEO मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने 100 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ इस List में जगह बनाई है.

वहीं चौथे स्थान पर हैं लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट. जिनकी वेल्थ 116 अरब डॉलर की है. 

यह भी पढ़िएः अमेरिकी प्रशासन में एक और भारतवंशी, जानिए कौन हैं विदिशा भट्टाचार्य?

भारतीय उद्योगपति किस रैंक पर?
भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Ril) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस सूची में 12वें स्थान पर बने हैं.  उनकी नेटवर्थ 80.6 अरब डॉलर है. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 27वें स्थान पर हैं.

उनकी नेटवर्थ 45.2 अरब डॉलर है. इस साल उनकी नेटवर्थ में 11.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़