30,000 साल पहले गुफाओं में इंसान ने की थी अंगच्छेद सर्जरी, बच गई थी मरीज की जान

शोधकर्ताओं को बोर्नियो में एक बच्चे के 31,000 साल पुराने अवशेष मिले हैं. उन्हें इस बात के सबूत मिले कि उनके बाएं पैर को शल्य चिकित्सा द्वारा काट दिया गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2022, 11:02 AM IST
  • सर्जरी के बाद 10 साल तक जीवित रहा मरीज
  • पहले ज्ञात सर्जिकल विच्छेदन 7,000 साल पहले का था
30,000 साल पहले गुफाओं में इंसान ने की थी अंगच्छेद सर्जरी, बच गई थी मरीज की जान

लंदन: गुफाओं के लोगों ने 30,000 साल पहले चिकित्सकीय अंगच्छेद (amputations) किए थे और मरीज की जान भी बच गई थी. वैज्ञानिकों ने यह दावा नए अवशेषों की खोज के बाद किया है. अवशेष, जो 31,000 साल पुराने हैं, अब तक खोजे गए विच्छेदन के सबसे पुराने सबूतों को चिह्नित करते हैं. इससे पहले वैज्ञानिकों को जो अंगच्छेद (amputations) का सबूत मिला था वह 7000 साल पुराना था. पर नए अवेशेषों की खोज ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 

वैज्ञानिकों के मुताबिक एंटीसेप्टिक्स की खोज से पहले प्रागैतिहासिक प्रक्रियाएं हजारों साल पहले चल रही थीं. आमतौर पर सर्जरी के बाद के संक्रमण आमतौर पर मौत का कारण बन जाते थे. पर 30 हजार साल पहले जिस सर्जरी के सबूत मिले हैं. उसमें मरीज जिंदा बच गया. 

सर्जरी के 10 साल बाद जिंदा रहा
विशेषज्ञों ने पाषाण युग से जुड़े बोर्नियो में एक गुफा में कंकाल पाया, जिसका बायां पैर शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया गया था - और लगभग दस साल तक जीवित रहा. माना जाता है कि जब उसका पैर काटा गया था तब मरीज की उम्र लगभग 11 वर्ष थी. शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि व्यक्ति सर्जरी से बच गया, और छह से नौ साल तक जीवित रहा, 19 या 20 साल की उम्र में मर गया.

विशेषज्ञों ने कहा कि एक "साफ ढलान वाला कट" था जो किसी भी तरह किसी हादसे का नहीं लगता है. यानी वे मानते हैं कि यह "उल्लेखनीय" खोज एक जटिल ऑपरेशन का पहला उदाहरण है और "मानव चिकित्सा ज्ञान के इतिहास को फिर से लिखता है".

विच्छेदन के लिए मानव शरीर रचना विज्ञान और अच्छी स्वच्छता की विस्तृत समझ की आवश्यकता होती है. यानी उस समय मनुष्यों को इसका ज्ञान था. ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफ़िथ विश्वविद्यालय के टिम मैलोनी ने नेचर पत्रिका को बताया कि यह दिखाता है कि "वास्तव में समुदाय ने उन्नत चिकित्सा समझ विकसित की थी". जबकि विच्छेदन को काफी आधुनिक प्रक्रिया के रूप में माना जा सकता है, इस नए अध्ययन से पता चलता है कि मनुष्य पाषाण युग से इस तरह की सर्जरी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  इंसान होगा अमर, वैज्ञानिकों ने खोजा अनंत आयु वाली जेलिफिश का रहस्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़