''भारत-चीन में कोरोना के ज्यादा मामले'' - ट्रम्प की भावना को समझिए

बहुत मासूम हैं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प. भगवान उनको क्षमा करे क्योंकि वे नहीं जानते कि वे क्या कह रहे हैं. क्योंकि अक्सर वे बोलते बोलते बोल जाते हैं और फिर बाद में वे पीछे मुड़ कर भी नहीं देखते क्योंकि वे तब अगली बातें बोलने में व्यस्त हो जाते हैं. ट्रम्प ने फिर ऐसा ही कुछ बोल दिया है..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Jun 7, 2020, 08:45 AM IST
    • ट्रम्प ने कहा कि भारत-चीन में कोरोना संक्रमण के मामले अमेरिका से अधिक हैं
    • ज्यादा जांच का मतलब है ज्यादा मामले
    • अमेरिका ने दो करोड़ की जांच की है
    • भारत ने की चालीस लाख की जांच
''भारत-चीन में कोरोना के ज्यादा मामले'' - ट्रम्प की भावना को समझिए

नई दिल्ली.  गलती डोनाल्ड ट्रम्प की नहीं है, गलती तो उनकी बात समझने वालों की है. ट्रम्प अलग किसम के व्यक्ति हैं इसलिए हर बात वो अलग किसम से कहते हैं. लोगों की समझ में नहीं आती उनकी बात तो लोग तरह-तरह की बातें बनाते हैं उनकी बातों को लेकर. अब ट्रम्प ने ताज़ा-ताज़ा ये कह दिया कि भारत-चीन ज्यादा जांच करें तो कोरोना संक्रमण के मामले वहां अमेरिका से ज्यादा मिलेंगे. दरअसल अपनी रौ में बहते ट्रम्प ने इसके आगे अपना अगला वाक्य जो नहीं बोला वो ये था कि - शब्दों पर न जाओ, भावना को समझो! 

ज्यादा जांच का मतलब है ज्यादा मामले 

ऐसा कहते हुए दरअसल ट्रम्प की भावना ये थी कि अमेरिका ने सबसे ज्यादा कोरोना-जांच की है और इस मामले में वो दुनिया में अव्वल नंबर है. कोरोना अगर अमेरिका में कुछ ज्यादा ही फ़ैल गया है तो इसमें ट्रम्प का क्या कसूर. ट्रम्प ने कहा कि भारत और चीन जैसे देश अगर अपनी जांच की संख्या बढ़ाएं तो उनके यहां कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा निकलेंगे और वे अमेरिका से भी ज्यादा हो जाएंगे. कहने का मतलब ये है कि ट्रम्प के कहने का मतलब ये था कि ज्यादा जांच का मतलब है ज्यादा मामले.

अमेरिका ने दो करोड़ की जांच की है 

डोनाल्ड ट्रम्प ने मासूमियत के साथ बताया कि आज अगर लगभग उन्नीस लाख कोरोना संक्रमण के मामले अमेरिका में हैं तो उसकी वजह यहां ज्यादा संख्या में हुई कोरोना की मेडिकल जांच है. उन्होंने आंकड़ा दिया कि अमेरिका ने दो करोड़ कोरोना टेस्टिंग की है, जबकि अमेरिका की तुलना में दक्षिण कोरिया में लगभग 30 लाख और जर्मनी में लगभग 40 लाख कोरोना टेस्टिंग हुई हैं. 

भारत ने की चालीस लाख की जांच 

अगर आंकड़ों से भी देखें तो ट्रम्प की बात बचकानी ही लगती है जो उनके अतिरेकी स्वभाव से मेल खाती है. भारत में सवा दो लाख मामले अगर चालीस लाख लोगों की जांच पर हैं तो दो करोड़ लोगों की जांच के बाद ये मामले ग्यारह लाख के आसपास ही पहुंचेंगे जबकि अमेरिका में तो साढ़े उन्नीस लाख के करीब पहुँच गए हैं. खैर ट्रम्प के मामले में फिर से यही कहना होगा कि ट्रम्प की बातों को नहीं, ट्रम्प की भावना को समझो और अगर फिर भी कुछ न समझ आये तो आगे बढ़ो. क्योंकि ट्रम्प से पूछने का फायदा कुछ नहीं. पहले तो वे बोल जाते हैं और बाद में भूल जाते हैं.

ये भी पढ़ें. पापिस्तान है आतंक की फैक्ट्री - मान लिया यूएन ने भी

ट्रेंडिंग न्यूज़