कहीं ये किम जोंग का बॉडी डबल तो नहीं?

ऐसा पहले भी हो चुका है और अब फिर हुआ है. यह उत्तर कोरिया की सुरक्षा रणनीति नजर आती है जो नहीं चाहती कि दुनिया को पता चले कि अब देश की सत्ता किम के हाथों में नहीं है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2020, 03:32 AM IST
    • ‘’ मामूली नुकसान हुआ है’’
    • सरकारी एजेंसी ने की थी फोटो जारी
    • पांच दिन पहले कोमा में था किम
    • अब ह्वांगहे राज्य का दौरा करता नजर आ रहा है
कहीं ये किम जोंग का बॉडी डबल तो नहीं?

नई दिल्ली.  कुछ ही दिन पहले उत्तर कोरिया से ये जानकारी बाहर आई थी कि तानाशाह किम जोंग एक लंबी बीमारी के कारण कोमा में चला गया है. किम के कोमा में होने के दावों के बीच अचानक वह उत्तर कोरिया के तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा करता नजर आया है.

 

‘’मामूली नुकसान हुआ है’’

दुनिया ने और खासकर पड़ौसी देश दक्षिण कोरिया ने राहत की सांस ली थी कि चलो इस तानाशाह के डर से छुटकारा मिला. लेकिन अब अचानक किम जोंग ने फिर अपनी शक्ल दिखा कर दुनिया को हैरान कर दिया. तानाशाह दक्षिण कोरिया को बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करता हुआ देखा गया. किम जोंग ने ये बयान भी दिया है कि नुकसान ज्यादा नहीं हुआ है. 

सरकारी एजेंसी ने की थी फोटो जारी 

तूफान से प्रभावित उत्तर कोरिया के ह्वांगहे राज्य का दौरा करते किम जोंग का ये फोटो नार्थ कोरिया की सरकारी एजेंसी ने जारी किया है. इस कारण ही यह फोटो संदेह के घेरे में आ गई है. ऐसा लगता है उत्तर कोरिया दुनिया को जताना चाहता है कि किम जोंग उन को कुछ नहीं हुआ है. वो किसी विशेष काम में व्यस्त होने के कारण बाहर कम निकलता है. 

पांच दिन पहले कोमा में था किम 

पांच दिन पहले अर्थात 24 अगस्त को दक्षिण कोरिया के पूर्व इंटेलिजेंस ऑफिसर चांग सोंग मिन ने बताया था कि किम जोंग उन कोमा में है और उसने देश की बागडोर अपनी बहन के हाथों में सौंप दी है. अब  ह्वांगहे राज्य का दौरा करने के बाद किम यह कहता नज़र आ रहा है कि - तूफ़ान के कारण मुझे चिंता हो गई थी किन्तु अब कोई चिंता का कोई कारण नहीं है क्योंकि नुकसान मामूली हुआ है.

ये भी पढ़ें. ''बीच पर टॉपलेस हो कर धूप सेंकना गुनाह नहीं है''

ट्रेंडिंग न्यूज़