UN में गाजा में युद्धविराम का मामला; अमेरिका हुआ वोटिंग से दूर, इजरायल नाराज

Gaza Ceasefire Deal: प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका पर हमास द्वारा बंधकों की रिहाई पर संघर्ष विराम की शर्त के बिना वोट पारित करने की अनुमति देकर सैद्धांतिक स्थिति से पीछे हटने का आरोप लगाया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 26, 2024, 09:11 AM IST
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गाजा से युद्धविराम की मांग की
  • इसराइल को नाराज करते हुए अमेरिका मतदान से दूर रहा
UN में गाजा में युद्धविराम का मामला; अमेरिका हुआ वोटिंग से दूर, इजरायल नाराज

Gaza Ceasefire Deal: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को गाजा में युद्धविराम की अपनी पहली मांग जारी की, जिस पर अमेरिका ने मतदान से अनुपस्थित रहकर इजराइल को नाराज कर दिया. ऐसे में युद्ध शुरू होने के बाद से सहयोगियों के बीच सबसे बड़ा सार्वजनिक टकराव दिखाई दे रहा है. इस बीच इजरायल से एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल वाशिंगटन की यात्रा करने वाला था, वह दौरा रद्द कर दिया गया.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका पर हमास द्वारा बंधकों की रिहाई पर संघर्ष विराम की शर्त के बिना वोट पारित करने की अनुमति देकर सैद्धांतिक स्थिति से पीछे हटने का आरोप लगाया.

इस बीच, हमास ने मध्यस्थों को सूचित किया है कि वह व्यापक युद्धविराम तक पहुंचने के अपने मूल प्रस्ताव पर कायम रहेगा, जिसमें गाजा से इजरायली सैनिकों की वापसी और विस्थापित फिलिस्तीनियों की वापसी शामिल है. समूह ने मार्च के मध्य में मध्यस्थों और संयुक्त राज्य अमेरिका के सामने गाजा युद्धविराम प्रस्ताव प्रस्तुत किया था.

टॉप अपेडट
हमास ने मध्य मार्च में मध्यस्थों और संयुक्त राज्य अमेरिका के सामने गाजा युद्धविराम प्रस्ताव पेश किया जिसमें फिलिस्तीनी कैदियों की आजादी के बदले में इजरायली बंधकों की रिहाई शामिल थी, जिनमें से 100 आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं.

मंगलवार तड़के गाजा पट्टी से दक्षिणी शहर सडेरोट पर तीन रॉकेट दागे गए. इजरायल रक्षा बलों के अनुसार, तीनों को हवाई सुरक्षा द्वारा रोक दिया गया था. सडेरोट और आस-पास के समुदायों में सायरन सुनाई दिया.

इजरायली रक्षा बलों ने कहा कि एक लड़ाकू जेट ने मंगलवार तड़के दक्षिणी लेबनान के मेस अल-जबल में हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक इमारत पर हवाई हमला किया. एक अलग घटना में, आईडीएफ का कहना है कि एक ड्रोन ने अबू चाच में एक चौकी पर हिजबुल्लाह कार्यकर्ताओं को देखा और एक लड़ाकू जेट को उस पर हमला करने भेजा. बलों ने यह भी कहा कि पूरे दिन उत्तरी इजरायल पर हमलों के बाद, उन्होंने दक्षिणी लेबनान में रॉकेट और मिसाइल लॉन्चिंग ठिकानों पर तोपखाने से गोलाबारी की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़