खालिदा जिया की सजा पर बढ़ सकती है रोक

बांग्लादेश की पूर्व भ्रष्टाचारी प्रधानमन्त्री खालिदा जिया के परिजनों ने के उनके उपचार के लिए उनकी सजा पर लगी रोक को बढ़ाने की अपील की है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2020, 04:16 AM IST
    • मार्च में रिहा हुई थी खालिदा
    • भ्र्ष्टाचार मामलों में सजायाफ्ता हैं
    • मानवीय आधार पर हुई थी रिहाई
    • एक माह पहले अपील की है
खालिदा जिया की सजा पर बढ़ सकती है रोक

नई दिल्ली.  बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री अस्वस्थ हैं और ढाका में उनका इलाज चल रहा है. वर्तमान में मुख्य विपक्षी नेता खालिदा जिया को स्वास्थ्य कारणों से सजा से निलंबन प्रदान किया गया है. किन्तु अब खालिदा के परिवार ने उनकी जेल की सजा के निलंबन की अवधि छह महीने और बढ़ाने की अपील की है.

मार्च में रिहा हुई थी खालिदा 

बांग्लादेश सरकार ने छह माह पहले ही खालिदा जिया को रिहा किया था. मार्च में जब उनको स्वास्थ्य कारणों से रिहा किया गया तो उस रिहाई के साथ शर्त ये थी कि कोरोना महामारी के कारण इस दौरान वो अपना उपचार अपने घर पर ही कराएंगी और विदेश नहीं जाएंगी.

भ्रष्टाचार मामलों में सजायाफ्ता हैं

बांग्लादेश की ये पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया दो भ्रष्टाचार के मामलों में गिरफ्तार की गई थी. अदालत में एक लम्बी सुनवाई के बाद चौहत्तर साल की ये महिला नेत्री अपराधी सिद्ध हुई और अदालत ने उसे 17 वर्षों की सजा सुनाई है. 

मानवीय आधार पर हुई थी रिहाई

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्षा खालिदा जिया की अपील को मंजूरी देकर उसे मानवीय आधार पर छह माह के लिए रिहा किया था. गृह मंत्री असदुज्जमान खान कमाल ने बताया कि मार्च के माह में अस्वस्थ हो जाने के कारण खालिदा जिया ने उपचार के लिए अनुमति मांगी थी. जिया की सजा के निलंबन की अवधि 24 सितंबर को समाप्त हो रही है

एक माह पहले अपील की है 

खालिदा जिया के वकील ने बताया कि -''कोरोना महामारी के कारण बीएनपी सुप्रीमो को उचित उपचार की आवश्यकता है. अभी अस्वस्थ होने के कारण उनका परिवार सजा के निलंबन की अवधि बढ़ाना चाहता है ताकि उनका उचित उपचार हो सके. इसलिए अवधि समाप्त होने के एक माह पहले ही 25 अगस्त को गृहमंत्रालय में अपील-पत्र भेज दिया गया है.''

ये भी पढ़ें. चीनी सैनिक के कब्र की तस्वीर चीनी सेना में बढ़ा सकती है असंतोष

ट्रेंडिंग न्यूज़