स्पेन में 6 महीने बाद लॉकडाउन हटा तो सड़कों पर मनाया जश्न, खुलेआम किया KISS

छह महीने से लोग लॉकडाउन की सख्ती का सामना कर रहे थे, विशेषज्ञों ने हिदायत दी कि महामारी खत्म नहीं हुई, केवल प्रतिबंधों में ढील दी गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2021, 11:50 PM IST
  • 6 महीने के बाद स्पेन में हटाया गया लॉकडाउन
  • विशेषज्ञों ने चेताया- खतरा अभी टला नहीं है
स्पेन में 6 महीने बाद लॉकडाउन हटा तो सड़कों पर मनाया जश्न, खुलेआम किया KISS

नई दिल्ली: स्पेन में 6 महीने का लॉकडाउन रविवार आधी रात को जैसे ही खत्म हुआ, यहां के लोग मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग भूलकर सड़कों पर आ गए और जश्न मनाने लगे. इसके बाद एक प्रमुख विशेषज्ञ को चेतावनी देनी पड़ी कि महामारी को हल्के में लेना भारी पड़ सकता है क्योंकि सिर्फ प्रतिबंधों को हटाया गया, जिसका मतलब ये नहीं है कि महामारी भी खत्म हो गई है. अभी भी कई संक्रमित लोग हैं, जो वायरस फैला सकते हैं.

बता दें कि स्पेन में रात के कर्फ्यू सहित, रविवार आधी रात से अधिकांश प्रतिबंध समाप्त हो गए. दरअसल, स्पेन ने इमरजेंसी की स्थिति को हटा लिया जो कि COVID-19 महामारी से निपटने के लिए अक्टूबर से ही चल रहा था.

प्रतिबंध उठाने का मतलब है, स्पेन के निवासियों को अब कई महीनों बाद पहली बार अपने मन चाहे इलाकों में यात्रा करने की अनुमति मिली. जैसे ही लोगों को ये छूट मिली. भारी संख्या में लोग सड़कों पर आ गए. जमकर शराब पी और डांस किया. कई लोगों ने सार्वजनिक किस कर अपनी खुशी जाहिर की.

डांस और सड़कों पर खुलेआम Kiss कर मनाया जश्न

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्पेन में पिछले कुछ हफ्तों से स्थिति काबू में है. कई जगहों पर वैक्सीनेशन का काम भी पूरा हो चुका है. जिसके बाद अधिकांश शहरों में प्रतिबंधों से छूट दी गई. छूट मिलते ही भारी संख्या में सड़कों पर लोगों ने पहुंचकर जमकर जश्न मनाया.

इस जश्न की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी. यह कई शहरों में नए साल की पूर्व संध्या उत्सव की तरह था. स्पेन की राजधानी मैड्रिड में, लोगों ने घंटों तक बिना मास्क के सड़कों पर डांस किया. बार्सिलोना में, कई लोग लंबे लॉकडाउन के अंत का जश्न मनाने के लिए आधी रात के बाद समुद्र तट की ओर बढ़ रहे थे.

अब एक दूसरे राज्य में कर सकेंगे यात्रा

स्पेन के लोग अब स्वतंत्र रूप से एक-दूसरे प्रदेशों में यात्रा कर सकते हैं. स्थानीय रेस्तरां और बार को प्रति व्यक्ति चार टेबल की सीमा के साथ रात 11 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई है. हालांकि कुछ प्रदेशों अभी भी ऐसे प्रतिष्ठानों के खुलने और बंद होने के घंटों को प्रतिबंधित किया जा सकता है. अब देश में केवल चार प्रदेशों अभी भी कर्फ्यू लागू हैं. जिसमें बेलिएरिक द्वीप समूह, कैनरी द्वीप समूह, नवरा और वालेंसिया शामिल हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़