मंगल ग्रह पर आई थी भयानक बाढ़, चीन के रोवर की तस्वीरों से पता चला

मंगल ग्रह पर गए चीन के ज़ूरोंग मार्स रोवर की मदद से यह खुलासा हुआ है. तस्वीर का निर्माण चीनी विज्ञान अकादमी और पेकिंग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा डेटा से किया गया था, और बेसिन की सतह पर कई उप-परतें दिखाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 11:39 AM IST
  • ज़ूरोंग मार्स रोवर ने यूटोपिया प्लैनिटिया बेसिन का रडार डेटा भेजा है
  • इसमें एक गड्ढा नजर आ रहा है जहां एक प्राचीन महासागर हो सकता है
मंगल ग्रह पर आई थी भयानक बाढ़, चीन के रोवर की तस्वीरों से पता चला

लंदन: मंगल की सतह की एक नई छवि से पता चला है कि ग्रह ने लाखों साल पहले कभी बाढ़ का अनुभव किया होगा. मंगल ग्रह पर गए चीन के ज़ूरोंग मार्स रोवर की मदद से यह खुलासा हुआ है. दरअसल ज़ूरोंग मार्स रोवर ने यूटोपिया प्लैनिटिया बेसिन का रडार डेटा भेजा है. इसमें एक गड्ढा नजर आ रहा है जहां एक प्राचीन महासागर हो सकता है. 

कैसे हुई खोज
तस्वीर का निर्माण चीनी विज्ञान अकादमी और पेकिंग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा डेटा से किया गया था, और बेसिन की सतह पर कई उप-परतें दिखाता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि स्तरित संरचना से पता चलता है कि लाल ग्रह अपने लेट हेस्पेरियन से अमेजोनियन काल के दौरान नियमित रूप से बाढ़ का सामना करता है. यहां 10 मीटर पर शीर्ष परत मिली है जो अनुमानित तल को दर्शाती है. इसके बाद लगभग 30 और 80 मीटर की गहराई पर दूसरी और तीसरी परत मिली है. 

मंगह ग्रह पर पानी कहां हो सकता है
हालांकि, टीम को मंगल ग्रह की इस बेसिन के ऊपरी 80 मीटर में कोई तरल पानी नहीं मिला, लेकिन विश्वास है कि कुछ नीचे मौजूद हो सकते हैं.  2021 में, ज़ूरोंग रोवर ने मानव रहित तियानवेन-1 अंतरिक्ष यान में ग्रह की यात्रा की, और मई 2021 में मंगल ग्रह की सतह को छूने के लिए उस पर  उतरा. यूटोपिया प्लैनिटिया बेसिन अन्वेषण के लिए एक प्रमुख लक्ष्य है. वहीं नासा के वाइकिंग -2 लैंडर ने 3 सितंबर 1976 को क्रेटर में छुआ और मिट्टी का विश्लेषण किया. अपनी लैंडिंग और तैनाती के बाद से, ज़ूरोंग ने वैज्ञानिक डेटा प्राप्त करने के लिए एक प्राचीन 'महासागर' की तटरेखा की ओर तेजी से दक्षिण की ओर यात्रा की है.

सौर-पैनल-संचालित रोबोट मंगल ग्रह के परिदृश्य की इमेजिंग के लिए कई कैमरों को स्पोर्ट करता है, साथ ही भूमिगत देखने के लिए जलवायु परिस्थितियों, रासायनिक यौगिकों, चुंबकीय क्षेत्रों और रडार को मापने के लिए छह वैज्ञानिक उपकरणों के साथ काम करता है. ज़ुरोंग रोवर ने उप-सतह डेटा एकत्र करने के लिए ग्राउंड-पेनेट्रेटिंग रडार का उपयोग किया है.

ये भी पढ़िए- पृथ्वी की रक्षा का महाप्रयोग सफल, अंतरिक्ष में एस्टेरॉयड से टकराया नासा का डार्ट स्पेसक्राफ्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़