70 मुल्कों की पुलिस भी मेल्टिंग रोबोट को नहीं कर सकती गिरफ्तार, जानें कैसे हर जेल से हो सकता है फरार

समुद्र में रहने वाले समुद्री खीरे जैसे जीवों के आकार बदलने वाले गुणों से प्रेरित होकर वैज्ञानिकों ने ये रोबोट बनाया है. दुनिया पर कब्जा करने के लिए ऑटोमेटन बनाने के बजाय, तकनीक मनुष्यों में कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकती है. कार्नेगी मेलन मेडिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर कार्मेल मर्जी ने रोबोट को चुंबकीय चरण संक्रमणकालीन पदार्थ (एमपीटीएम) से बनाया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2023, 11:26 AM IST
  • चुंबकीय माइक्रोपार्टिकल्स गैलियम में एम्बेडेड थे
  • यह सामग्री अपनी कठोरता को बदलने में सक्षम है
70 मुल्कों की पुलिस भी मेल्टिंग रोबोट को नहीं कर सकती गिरफ्तार, जानें कैसे हर जेल से हो सकता है फरार

लंदन: वैज्ञानिकों ने ऐसा रोबोट विकसित किया है जो खुद को पिघला कर 'जेल से भाग सकता है. इंजीनियरिंग एगहेड्स द्वारा फिल्माया गया वीडियो टर्मिनेटर के एक दृश्य की तरह लग सकता है, लेकिन डरें नहीं - दुनिया पर कब्जा करने के लिए ऑटोमेटन बनाने के बजाय, तकनीक मनुष्यों में कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकती है.

चुंबकीय क्षेत्र का कमाल
समुद्र में रहने वाले समुद्री खीरे जैसे जीवों के आकार बदलने वाले गुणों से प्रेरित अमेरिका और चीन में विज्ञान के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सामग्री विकसित की है जो चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करके अपने मूल रूप में वापस ढाले जाने से पहले अपना रूप बदल सकती है.

सर्जरी में होगा इस्तेमाल
और, जेल सलाखों के माध्यम से एक ऑटोमेटन फिसलने में मदद करने में सक्षम होने के साथ-साथ इसका उपयोग किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर से बायोप्सी या किन्ही वस्तुओं को हटाने जैसी चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए भी किया जा सकता है.

एमपीटीएम से बना रोबोट
ग्वांगझू, चीन और पिट्सबर्ग, पेंसिल्वेनिया में सन यात-सेन और कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालयों के एगहेड्स ने क्रमशः एक मिनट और 57 सेकंड की क्लिप को फिल्माया, जबकि इसके पीछे के विज्ञान और प्रेरणा को समझाया. कार्नेगी मेलन मेडिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर कार्मेल मर्जी ने रोबोट को चुंबकीय चरण संक्रमणकालीन पदार्थ (एमपीटीएम) से बनाया है. यह समझाते हुए कि चुंबकीय माइक्रोपार्टिकल्स गैलियम में एम्बेडेड थे.

कैसे पिघलता है
"यह सामग्री अपनी कठोरता को बदलने में सक्षम है, लेकिन फिर, जब हम एक वैकल्पिक चुंबकीय क्षेत्र लागू करते हैं, तो वह वास्तव में उस धातु के भीतर विद्युत प्रवाह को प्रेरित करता है, और वह वर्तमान धातु को गर्म करने, पिघलने और फिर, पदार्थ द्रव जैसा हो जाता है," उन्होंने कहा.

प्रोफेसर मरजीदी ने बताया: "समुद्री खीरे ये हरे जीव हैं जिनमें वास्तव में अपने आकार को बदलने और अपनी कठोरता को बदलने की यह असाधारण क्षमता है."वे काफी कठोर होने से लेकर नरम और जेली जैसे होने तक जा सकते हैं. हम उन गुणों को एक इंजीनियर सामग्री प्रणाली में दोहराना चाहते थे."

यह भी पढ़िएः कार्यकर्ताओं में जोश, विपक्ष का नेतृत्व... महाधिवेशन में आज से लोकसभा चुनाव का रोडमैप तैयार करेगी कांग्रेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़