चंद्रमा की धूल व तिलचट्टे के कंकाल के लिए हुआ विवाद, नासा बोला- हमारी हैं ये चीजें, रुके नीलामी

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा की  धूल की बिक्री पर रोक लगाने को कहा है. बोस्टन स्थित ‘आरआर ऑक्शन’ से ये अपील की गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2022, 10:54 AM IST
  • चंद्रमा से लाई गई की धूल तिलचट्टों को खिलाई गई थीं
  • पता लगना था कि धूल में कोई संक्रामक तो नहीं है
चंद्रमा की धूल व तिलचट्टे के कंकाल के लिए हुआ विवाद, नासा बोला- हमारी हैं ये चीजें, रुके नीलामी

बोस्टन: चंद्रमा से लाई धूल और तिलचट्टों को लेकर विवाद शुरू हो गया है. ‘नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (नासा) ने इस पर अपना दावा करते हुए कहा है कि किसी अन्य को इनकी नीलामी करने का कोई अधिकार नहीं है. 

होने वाली थी नीलामी
अंतरिक्ष एजेंसी ने बोस्टन स्थित ‘आरआर ऑक्शन’ से ‘1969 अपोलो 11’ अभियान के दौरान एकत्र की गई चंद्रमा की उस धूल की बिक्री पर रोक लगाने को कहा है, जो यह पता करने के लिए कुछ तिलचट्टों को खिलाई गई थी कि क्या चंद्रमा की चट्टानों में स्थलीय जीवन के लिए खतरा बनने वाला किसी प्रकार का पैथोजन होता है या नहीं. 

40 मिलीग्राम धूल और तिलचट्टों के तीन कंकाल 
नासा के एक वकील ने नीलामीकर्ता को लिखे एक पत्र में कहा है कि इस धूल और तिलचट्टों पर अब भी संघीय सरकार का अधिकार है. ‘आरआर’ ने कहा कि चंद्रमा की करीब 40 मिलीग्राम धूल और तिलचट्टों के तीन कंकाल समेत प्रयोग में इस्तेमाल की गई सामग्री कम से कम चार लाख डॉलर में बिकने की संभावना थी, लेकिन उसे नीलाम की जाने वाली वस्तुओं की सूची से हटा दिया गया है. 

चंद्रमा की धूल तिलचट्टों को खिलाई गई थीं
‘अपोलो 11’ अभियान के दौरान चंद्रमा से 21.3 किलोग्राम से अधिक चंद्र चट्टान को पृथ्वी पर लाया गया था और इसे यह पता लगाने के लिए कीड़ों, मछलियों एवं कुछ अन्य जीवों को खिलाया गया था कि इससे उनकी मौत तो नहीं होती. जिन तिलचट्टों को चंद्रमा की धूल खिलाई गई थी, उन्हें मिनेसोटा विश्वविद्यालय लाया गया था, जहां कीट वैज्ञानिक मैरियन ब्रूक्स ने उनका अध्ययन करने के बाद कहा था, ‘‘मुझे संक्रामक एजेंट मौजूद होने का कोई सबूत नहीं मिला.’’

ये भी पढ़िए- जानें कौन हैं इल्हान उमर, जो लाईं अमेरिकी संसद में भारत विरोधी प्रस्ताव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़