Nepal: टूट गया सतारूढ़ गठबंधन, PM प्रचंड को मिला ओली की पार्टी का समर्थन!

Nepal Politics: नेपाल में  माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस का गठबंधन टूट गया है. अब प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड की माओवादी सेंटर पार्टी केपी शर्मा ओली की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल से गठबंधन करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2024, 02:43 PM IST
  • PM प्रचंड की कुर्सी पर खतरा नहीं
  • पूर्व PM ओली की पार्टी का समर्थन मिला
Nepal: टूट गया सतारूढ़ गठबंधन, PM प्रचंड को मिला ओली की पार्टी का समर्थन!

नई दिल्ली: Nepal Politics: नेपाल में सरकार की सूरत बदलने वाली है. प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड की माओवादी सेंटर और नेपाली कांग्रेस के बीच गठबंधन टूट गया है. अब माओवादी सेंटर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल के साथ गठबंधन कर नई सरकार बनाने जा रही है. 

पूर्व PM ओली की पार्टी करेगी समर्थन
इसका पहले ही अंदाजा लग गया था कि नेपाली कांग्रेस और माओवादी सेंटर का गठबंधन टूट सकता है. अब गठबंधन टूटने के बाद पुष्प कमल दहाल प्रचंड पूर्व PM केपी शर्मा ओली की पार्टी के समर्थन से पीएम बने रहेंगे. माना जा रहा है कि माओवादी सेंटर ने पहले से ही कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल के शीर्ष नेताओं से बातचीत कर ली थी. 

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष पद को लेकर हुआ विवाद
दरअसल, नेपाली कांग्रेस और माओवादी सेंटर के बीच नेशनल असेंबली के चेयरमैन पद को लेकर विवाद बढ़ गया था. पहले सत्तारूढ़ गठबंधन की मुख्य पार्टी माओवादी सेंटर ने कहा था कि हम नेशनल असेंबली के अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. नेपाली कांग्रेस के प्रत्याशी का समर्थन करेंगे. लेकिन फिर माओवादी सेंटर ने अपना फैसला बदल दिया और कहा कि हम भी यह चुनाव लड़ेंगे. 
 
इस मीटिंग के बाद बढ़ी दूरियां
दोनों दलों के बीच खटास का मुख्य कारण 19 फरवरी को हुई नेपाली कांग्रेस की एक बैठक है. इसमें नेपाली कांग्रेस के कई नेताओं ने कहा कि हमें माओवादी सेंटर के साथ अगला चुनाव नहीं लड़ना चाहिए. इसके बाद माओवादी सेंटर ने भी तल्ख रवैया अपना लिया. पीएम पुष्प कमल दहाल प्रचंड ने कह दिया था कि चुनाव दूर है, अभी से नेपाली कांग्रेस को यह बात कहने की क्या जरूरत थी? 

ये भी पढ़ें- PM बनते ही शहबाज शरीफ ने उगला जहर, फिलिस्तीन से कर दी कश्मीर की तुलना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़