निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप को हराया, रिपब्लिकन प्राइमरी में जीतने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत हुए डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (डी.सी.) के प्राइमरी चुनाव में निक्की हेली ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर 2024 प्रचार मुहिम के दौरान अपनी पहली जीत हासिल की. वहीं निक्की हेली रिपब्लिकन प्राइमरी इलेक्शन में जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2024, 10:42 AM IST
  • ट्रंप के विजय रथ पर लगाई अस्थायी रोक
  • दावेदारी नहीं छोड़ने की कही थी बात
निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप को हराया, रिपब्लिकन प्राइमरी में जीतने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं

नई दिल्लीः अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत हुए डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (डी.सी.) के प्राइमरी चुनाव में निक्की हेली ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर 2024 प्रचार मुहिम के दौरान अपनी पहली जीत हासिल की. वहीं निक्की हेली रिपब्लिकन प्राइमरी इलेक्शन में जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं.

ट्रंप के विजय रथ पर लगाई अस्थायी रोक

हेली को रविवार को मिली जीत ने ट्रंप के विजयी रथ को अस्थायी रूप से रोक दिया है लेकिन इस सप्ताह होने वाले ‘सुपर ट्यूजडे’ (महामंगलवार) में पूर्व राष्ट्रपति को बड़ी संख्या में डेलिगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का समर्थन मिलने की संभावना है. 

‘सुपर ट्यूजडे’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं. 

दावेदारी नहीं छोड़ने की कही थी बात

अपने गृह राज्य साउथ कैरोलाइना में पिछले सप्ताह मिली हार के बावजूद हेली ने कहा था कि वह अपनी दावेदारी नहीं छोड़ेंगी. डी.सी. रिपब्लिकन पार्टी के अधिकारियों ने रविवार को हेली को विजेता घोषित किया. इससे पहले ट्रंप ने शनिवार को इडाहो और मिसौरी में कॉकस में जीत हासिल की थी और मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में सभी का समर्थन प्राप्त किया था.

निर्दलीय चुनाव नहीं लड़ेंगी निक्की हेली

वहीं निर्दलीय चुनाव लड़ने की अटकलों को निक्की हेली ने दरकिनार किया. उन्होंने कहा कि वह दिल से रिपब्लिकन नेता हैं. उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने को लेकर कभी कोई बात नहीं कही है. वहीं वॉशिंगटन डीसी में हेली ने कहा, जब वह राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए मैदान में उतरी थी तो कुल 14 प्रतिस्पर्धी थे. वह 12 को पीछे छोड़ चुकी है. अब उन्हें सिर्फ एक (ट्रंप) को पीछे छोड़ना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़