नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई ने रचाया निकाह, जानिए कौन हैं उनके लाइफ पार्टनर

लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली मलाला यूसुफजई ने ब्रिटेन के बर्मिंघम में निकाह रचा लिया.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2021, 09:10 AM IST
  • मलाला ने ट्विटर पर साझा कीं तस्वीरें
  • असर मलिक हैं उनके लाइफ पार्टनर
नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई ने रचाया निकाह, जानिए कौन हैं उनके लाइफ पार्टनर

लंदन: नोबेल पुरस्कार विजेता और लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाली मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) ने ब्रिटेन में निकाह कर लिया है. उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. मलाला ने अपने लाइफ पार्टनर असर मलिक (Asser Malik) और परिवार के साथ ट्विटर पर कुछ फोटो भी शेयर कीं. 

मलाला ने ट्वीट किया, "आज मेरी जिंदगी का बेहद अनमोल दिन है. मैं और असर जीवनभर के साथी बन गए हैं. हमने अपने परिवारों की मौजूदगी में बर्मिंघम में निकाह किया. कृपया हमें आशीर्वाद दीजिए. हम आगे का रास्ता साथ मिलकर तय करने के लिए उत्साहित हैं." 

पीसीबी से जुड़े हैं असर मलिक
मलाला के साथ जीवन भर का रिश्ता निभाने जा रहे असर मलिक दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में जनरल मैनेजर हैं. वह मई 2020 में इससे जुड़े थे. इससे पहले वह पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के लिए काम करते थे. वह एक प्लेयर मैनेजमेंट एजेंसी का संचालन कर चुके हैं. उनकी पढ़ाई लाहौर यूनिवर्सिटी से हुई है. 

तालिबानी आतंकियों ने मारी थी गोली
बता दें कि पाकिस्तान की मानवाधिकार कार्यकर्ता यूसुफजई को लड़कियों की शिक्षा के लिए बिना किसी खौफ के आवाज उठाने के लिए स्वात घाटी में 2012 में तालिबानी आतंकवादियों ने उस वक्त गोलियां मारी थीं, जब वह स्कूल से घर लौट रही थीं. बेहतर इलाज के लिए यूसुफजई को इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम लाया गया था. 

लड़कियों की शिक्षा के लिए उठाती हैं आवाज
ठीक होने के बाद यूसुफजई ने फिर से स्कूल जाना शुरू किया और जून 2020 में उन्होंने ऑक्सफोर्ड से स्नातक किया. इस दौरान भी वह लड़कियों की शिक्षा और उनकी बेहतरी के लिए आवाज उठाती रहीं. मलाला को साल 2014 में भारत के कैलाश सत्यार्थी के साथ संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार मिला था. यूसुफजई के विवाह की जानकारी मिलने पर लोग उन्हें बधाई और शुभकामना संदेश भेज रहे हैं.

यह भी पढ़िएः IND vs NZ T20I Series: भारतीय टीम का ऐलान- कोहली बाहर, ये दिग्गज बना कप्तान, जानिए पूरी टीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़