• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 89,987 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 1,65,799: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 71,106 जबकि अबतक 4,706 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • वित्त मंत्री ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की अध्यक्षता की और घरेलू स्थिति की समीक्षा की
  • वित्त मंत्री ने ‘आधार’ पर आधारित ई-केवाईसी के जरिए ‘तत्काल पैन आवंटन’ की सुविधा का शुभारंभ किया
  • वाणिज्य मंत्री एक्सपोर्टर्स से अधिक प्रतिस्पर्धी होने और दुनिया को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करने का आह्वान किया
  • उपभोक्ता कार्य मंत्री एफसीआई के खाद्यान्न वितरण और खरीद की समीक्षा की
  • कैबिनेट सचिव ने कोविड से सबसे अधिक प्रभावित 13 शहरों की स्थिति की समीक्षा की
  • भारत जुलाई के अंत तक, प्रति दिन 5 लाख स्वदेशी किट का उत्पादन करेगा: अधिकार प्राप्त समूह-1
  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में वेबिनार के माध्यम से 45,000 उच्च शिक्षण संस्थाओं के प्रमुखों से बातचीत की
  • रेलवे ने 3,736 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया, 50+ लाख प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाया गया

पाकिस्तान ने मानी हार, पीओके को माना भारत का हिस्सा

भारत को जम्मू कश्मीर के प्रति आक्रामक तेवर रखने का फायदा मिल रहा है. पाकिस्तान को मोदी सरकार के कड़े रुख के आगे झुकने पर मजबूर होना पड़ा है.

पाकिस्तान ने मानी हार, पीओके को माना भारत का हिस्सा

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोरोना वायरस का कहर है. पाकिस्तान में भी हालात बेकाबू हो गए हैं. पाकिस्तानी सरकार को मजहबी कट्टरपंथियों के आगे रमजान में लॉकडाउन में  ढील देनी पड़ती है जिसका बुरा असर पड़ता है. रमजान के कारण पाकिस्तानी लोग बाजारों में भारी भीड़ जमा कर देते हैं जिससे कोरोना वायरस का खतरा और बढ़ रहा है.

दूसरी तरफ इमरान खान की सरकार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुशल कूटनीति के आगे नतमस्तक होने पर विवश है. भारतीय सेना के पराक्रमी शेरों के आगे पाकिस्तानी आतंकी भी घुटने टेक रहे हैं. इस बात की पुष्टि इसलिए हो रही है क्योंकि पाकिस्तान सरकार ने परोक्ष रूप से स्वीकार कर लिया है कि पीओके से उसका अवैध कब्जा छिनने वाला है.

पाक सरकार की वेबसाइट में POK भारत में शामिल

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने अपने नक्शे में संपूर्ण जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा माना है. इसके तहत कोरोना संक्रमण की जानकारी के लिए बनाई गई पाकिस्तान की सरकारी वेबसाइट पर जो नक्शा जारी किया गया है, उसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्‍मीर यानी PoK को भारत का हिस्सा दिखाया गया है. यानी नक्‍शे में जिस हिस्‍से पर पाकिस्‍तान ने कब्‍जा कर रखा है, उसको भारत के नक्शे में रूप में दिखाया गया है. ये कथन इस बात की पुष्टि करता है कि पाक अधिकृत कश्मीर पर से पाकिस्तान का प्रभुत्व जल्द समाप्त होने वाला है.

मोदी सरकार की नीति से डरा पाकिस्तान

उल्लेखनीय है कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की शानदार और ऐतिहासिक विदेश नीति से पाकिस्तान खौफजदा है और इमरान खान अंदर ही अंदर मान चुके हैं कि एक न एक दिन भारत पाकिस्तान से गुलाम कश्मीर छीन लेगा.

ये भी पढ़ें-  दीदी की अपील पर PM मोदी का दौरा आज! तूफान से नुकसान का लेंगे जायजा

पिछले साल पांच अगस्‍त को जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पीओके को भी भारत में शामिल करने की मांग उठ रही है. सरकार ने भी स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि वह पीओके को भारत का हिस्‍सा मानती है और संपूर्ण जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा है.

भारत सरकार बताती है पाक अधिकृत कश्मीर का मौसम

मोदी सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ऐलान किया कि डीडी दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो अपने प्राइम टाइम न्यूज बुलेटिनों में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित के तापमान और मौसम की रिपोर्ट प्रसारित करेंगे. इस घोषणा के एक दिन पहले भारत के मौसम विभाग ने कहा था कि ये शहर भारत का हिस्सा हैं और यही वजह है कि वे अपने मौसम बुलेटिन में इन स्थानों के मौसम का अपडेट देंगे.

भारत ने पाकिस्तान और उसके साथ चीन को भी याद दिलाया था कि उन्हें नहीं भूलना चाहिए कि गिलगित बाल्टिस्तान समेत समूचा जम्मू-कश्मीर व लद्दाख भारतीय क्षेत्र है और भारत सरकार इस क्षेत्र में कोई भी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है.