पाकिस्तान ने मानी हार, पीओके को माना भारत का हिस्सा

भारत को जम्मू कश्मीर के प्रति आक्रामक तेवर रखने का फायदा मिल रहा है. पाकिस्तान को मोदी सरकार के कड़े रुख के आगे झुकने पर मजबूर होना पड़ा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2020, 04:42 PM IST
    • पाक सरकार की वेबसाइट में POK भारत में शामिल
    • मोदी सरकार की नीति से डरा पाकिस्तान
पाकिस्तान ने मानी हार, पीओके को माना भारत का हिस्सा

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोरोना वायरस का कहर है. पाकिस्तान में भी हालात बेकाबू हो गए हैं. पाकिस्तानी सरकार को मजहबी कट्टरपंथियों के आगे रमजान में लॉकडाउन में  ढील देनी पड़ती है जिसका बुरा असर पड़ता है. रमजान के कारण पाकिस्तानी लोग बाजारों में भारी भीड़ जमा कर देते हैं जिससे कोरोना वायरस का खतरा और बढ़ रहा है.

दूसरी तरफ इमरान खान की सरकार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुशल कूटनीति के आगे नतमस्तक होने पर विवश है. भारतीय सेना के पराक्रमी शेरों के आगे पाकिस्तानी आतंकी भी घुटने टेक रहे हैं. इस बात की पुष्टि इसलिए हो रही है क्योंकि पाकिस्तान सरकार ने परोक्ष रूप से स्वीकार कर लिया है कि पीओके से उसका अवैध कब्जा छिनने वाला है.

पाक सरकार की वेबसाइट में POK भारत में शामिल

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने अपने नक्शे में संपूर्ण जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा माना है. इसके तहत कोरोना संक्रमण की जानकारी के लिए बनाई गई पाकिस्तान की सरकारी वेबसाइट पर जो नक्शा जारी किया गया है, उसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्‍मीर यानी PoK को भारत का हिस्सा दिखाया गया है. यानी नक्‍शे में जिस हिस्‍से पर पाकिस्‍तान ने कब्‍जा कर रखा है, उसको भारत के नक्शे में रूप में दिखाया गया है. ये कथन इस बात की पुष्टि करता है कि पाक अधिकृत कश्मीर पर से पाकिस्तान का प्रभुत्व जल्द समाप्त होने वाला है.

मोदी सरकार की नीति से डरा पाकिस्तान

उल्लेखनीय है कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की शानदार और ऐतिहासिक विदेश नीति से पाकिस्तान खौफजदा है और इमरान खान अंदर ही अंदर मान चुके हैं कि एक न एक दिन भारत पाकिस्तान से गुलाम कश्मीर छीन लेगा.

ये भी पढ़ें-  दीदी की अपील पर PM मोदी का दौरा आज! तूफान से नुकसान का लेंगे जायजा

पिछले साल पांच अगस्‍त को जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पीओके को भी भारत में शामिल करने की मांग उठ रही है. सरकार ने भी स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि वह पीओके को भारत का हिस्‍सा मानती है और संपूर्ण जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा है.

भारत सरकार बताती है पाक अधिकृत कश्मीर का मौसम

मोदी सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ऐलान किया कि डीडी दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो अपने प्राइम टाइम न्यूज बुलेटिनों में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित के तापमान और मौसम की रिपोर्ट प्रसारित करेंगे. इस घोषणा के एक दिन पहले भारत के मौसम विभाग ने कहा था कि ये शहर भारत का हिस्सा हैं और यही वजह है कि वे अपने मौसम बुलेटिन में इन स्थानों के मौसम का अपडेट देंगे.

भारत ने पाकिस्तान और उसके साथ चीन को भी याद दिलाया था कि उन्हें नहीं भूलना चाहिए कि गिलगित बाल्टिस्तान समेत समूचा जम्मू-कश्मीर व लद्दाख भारतीय क्षेत्र है और भारत सरकार इस क्षेत्र में कोई भी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है.

ट्रेंडिंग न्यूज़