दीदी की अपील पर PM मोदी का दौरा आज! तूफान से नुकसान का लेंगे जायजा

आज  पीएम मोदी पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दौरा करेंगे. तूफान अम्फान से हुए नुकासान का जायजा लेंगे. सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से बंगाल आने की अपील की थी...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2020, 04:14 AM IST
    • 'अम्फान' तूफान से तबाही पर हर अपडेट
    • 'पानी-पानी' हुआ कोलकाता एयरपोर्ट
    • कैसी है तूफान से तबाही के बाद की तस्वीर?
    • कोलकाता में 'भारी बारिश, भारी नुकसान'
    • 'अम्फान' तूफान से क्या-क्या तबाह हुआ?
    • तूफान में टूटे बांध, गांवों में घुसा पानी
    • तूफान में टूट गए बिजली के खंभे
    • हावड़ा में अम्फान की चपेट में आया स्कूल
    • तूफानी हवाओं में उड़ गई स्कूल की छत
    • पश्चिम बंगाल और ओडिशा में कितनी तबाही मची?
दीदी की अपील पर PM मोदी का दौरा आज! तूफान से नुकसान का लेंगे जायजा

नई दिल्ली: सुपर साइक्लोन अम्फान तो गुजर गया, लेकिन पश्चिम बंगाल में अब बर्बादी के मंजर दिखाई दे रहे हैं. कहीं पर बाढ़ जैसे हालात बन गए तो कहीं बिजली के खंबे टूट कर गिर पड़े. तबाही की तस्वीरों के बीच कई ऐसे घर भी थे. जिन्हें अंदाजा भी नहीं था कि अम्फान की ये रफ्तार उनकी बरसों की मेहनत को पल में साथ ले जाएगी.

PM मोदी का पश्चिम बंगाल और ओडिशा दौरा

अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में बड़ी ताबाही हुई है. बंगाल में तूफान के कारण अबतक 72 लोगों की मौत की जानकारी सामने गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तूफान प्रभावित बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे और नुकसान का जायजा लेंगे. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी बंगाल का दौरा करने और सहायता की मांग की है.

'दीदी' के अपील पर पीएम मोदी का दौरा!

ममता बनर्जी के मुताबिक अम्फान से राज्य में 72 लोगों की मौत हुई है. ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा भी करने की मांग की, जिसके बाद आज पीएम मोदी ओडिशा और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. ममता बनर्जी ने कहा था कि "अभी हालात ठीक नहीं हैं. मैं पीएम मोदी से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें. मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी. लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं."

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को ढाई लाख मुआवजा भी देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी पश्चिम बंगाल को पूरी मदद देने की बात कही है.

कोलकाता में 'भारी बारिश, भारी नुकसान'

राजधानी कोलकाता में अम्फान के चलते भारी नुकसान हुआ है. तेज हवा की वजह से पेड़ टूटकर सड़कों पर गिर गए. कई जगहों पर बिजली के खंभे भी गिर गए, बिजली की तारों से चिंगारियां निकलने लगीं.

महानगर में जगह-जगह पेड़ टूटकर सड़कों पर गिरे हुए हैं, जिससे कई इलाकों में बिजली गायब है. पश्चिम बंगाल में कई जगहों पर अम्फान ने नदियों पर बने बांध को भी नुकसान पहुंचाया है. कहीं बांध में दरार है, तो कहीं बांध ही टूट चुकी है, जिसकी वजह से गांवों में पानी भर गया. अम्फान से राज्य में आधा दर्जन बांध तबाह हुए हैं.

'पानी-पानी' हुआ कोलकाता एयरपोर्ट

160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस तूफान ने कोलकाता एयरपोर्ट तक को क्षतिग्रस्त कर दिया. कोलकाता के कई इलाकों में पानी भर गया है. पश्चिम बंगाल में तूफान से तबाही कितनी हुई इसका अनुमान अभी लगाया जा रहा है. तूफान से सबसे ज्यादा तबाही पश्चिम बंगाल के दीघा में हुई. भारी बारिश के साथ आंधी तूफान की वजह से सड़कों पर पेड़ गिर गए.

आफत बना अम्फान, छोड़े तबाही के निशान

अम्फान का कोहराम यहीं नहीं थमा, जो कुछ इसके रास्ते में आया सब तबाह हो गया. पश्चिम बंगाल के हावड़ा में तूफान के कारण देखते-देखते स्कूल की पूरी छत ही उड़ गई. बंगाल सरकार के मुताबिक पूरे राज्य में करीब 5500 घरों को नुकसान पहुंचा है.

अम्फान तूफान 160 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा रफ्तार से पश्मिच बंगाल के तटीय क्षेत्र दीघा से टकराया था. समुद्र में कई मीटर ऊंची लहरें उठीं. एक साथ आंधी, तूफान बारिश से इन तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ है.

'अम्फान' तूफान से तबाही पर NDRF

एनडीआरएफ ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में अभी लगातार राहत कार्य जारी रहेगा. पश्चिम बंगाल के नुकसान का जायजा गृह मंत्रालय की टीम लेगी और जो जरूरत होगी मदद की जाएगी. पश्चिम बंगाल को चार और एनडीआरएफ की टीमों की जरूरत है. इसपर सरकार ने चार टीमें भेजना का फैसला किया है. एनडीआरफ रोड क्लियर के काम में भी लगी है जितनी जल्दी रोड क्लियर होंगी जिंदगी समान्य होती जाएगी.

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक में सोनिया गांधी पर FIR, कांग्रेस में हड़कंप

पश्चिम बंगाल में तूफान से तबाही की तस्वीरें जो सामने आ रही हैं उनसे हर कोई नुकसान का अंदाजा लगा सकता है, लेकिन उन लाखों लोगों के दुख का कोई हिसाब नहीं है जो इस प्रकृतिक आपदा में या तो घर छोड़ आए हैं या उनके घर तबाह हो गए. राज्य सरकार अब अम्फान से नुकसान के आंकलन में जुटी हुई है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में अमेरिकन ज्योतिषी की भविष्यवाणी

इसे भी पढ़ें: क्या कांग्रेस में गांधी परिवार की आलोचना करना मना है

ट्रेंडिंग न्यूज़