Pakistan Election: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव, जानें रिजल्ट कब आएगा?

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में ऐसा नियम है कि चुनाव के बाद 14 दिन के भीतर चुनाव आयोग को रिजल्ट जारी करना होता है. 22 फरवरी तक चुनाव का परिणाम आ जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2024, 02:59 PM IST
  • पाकिस्तान में 12.8 करोड़ वोटर्स
  • प्रांतीय असेंबली के ली भी होगी वोटिंग
Pakistan Election: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव, जानें रिजल्ट कब आएगा?

नई दिल्ली: Pakistan Election Result: पाकिस्तान में दो दिन बाद यानी 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं. आवाम नेशनल असेंबली के लिए लोग वोट करेगी. बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध में प्रांतीय असेंबली के लिए भी मतदान होगा. चुनाव की तारीख तो हर किसी को मालूम है, लेकिन चुनाव परिणाम कब आएगा, इसकी जानकारी कम ही लोगों को है. आइए, जानते हैं कि पाकिस्तान में चुनाव का रिजल्ट कब आएगा. 

ये दल चुनावी मैदान में मजबूत
पाकिस्तान के चुनाव में तीन प्रमुख दलों के बीच मुकाबला है. इनमें पूर्व PM इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी है. पूर्व PM नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी है. पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) भी चुनावी मैदान में है. इन तीन दलों के बीच ही कांटे का मुकाबला बताया जा रहा है. 

कब आएगा चुनाव का रिजल्ट
पाकिस्तान में ऐसा नियम है कि चुनाव होने के बाद 14 दिन के भीतर उनका परिणाम जारी होना चाहिए. चुनाव अधिनियम की धारा-98 के तहत 14 दिनों के भीतर पाकिस्तान के चुनाव आयोग को आधिकारिक परिणाम जारी करना होता है. वोटिंग 8 फरवरी को है, तो 22 फरवरी तक पाकिस्तान में चुनाव का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. 

18,000 उम्मीदवारों की किस्मत होगी तय
गौरतलब है कि पाकिस्तान के आम चुनाव में वोटिंग के लिए 12.8 करोड़ वोटर्स रजिस्टर्ड हैं. नेशनल असेंबली और और प्रांतीय असेंबली के चुनाव में 18,000 उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी. पाकिस्तान फिलहाल आर्थिक और राजनीतिक संकट से गुजर रहा है, इसलिए यह आम चुनाव पाकिस्तान के मुस्तकबिल के लिए अहम माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Pakistan Election: पाकिस्तान में कैसे होते हैं चुनाव, जानें कैसे चुना जाता है PM?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़