रूस की सबसे ताकतवर महारानी, जिस-जिस पर दिल आया...उसे 'राजा' बना दिया

कैथरिन द ग्रेट के शासनकाल को रूस के इतिहास में स्वर्णिम युग की संज्ञा दी जाती है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2023, 10:35 PM IST
  • रूसी महारानी कैथरिन द ग्रेट की कहानी.
  • शक्तिशाली महारानी के रहे थे 22 अफेयर्स.
रूस की सबसे ताकतवर महारानी, जिस-जिस पर दिल आया...उसे 'राजा' बना दिया

नई दिल्ली. दुनियाभर के राजवंशों के इतिहास में कैथरिन द ग्रेट का नाम सबसे प्रमुखता से लिया जाता है. कैथरिन ने अपने पति से राजसत्ता छीनी थी. कैथरिन रूस के इतिहास में ऐसी महारानी बनीं जिन्होंने हर कदम पर इतिहास कायम किए. यही कारण है कि कैथरिन द ग्रेट के शासनकाल को रूस के इतिहास में स्वर्णिम युग की संज्ञा दी जाती है. वह रूस का पुनर्जागरण काल भी कहा जाता है जहां संगीत-साहित्य खूब फले-फूले तो वहीं कई नए शहरों का निर्माण हुआ. लेकिन कैथरिन जितनी लोकप्रिय रूसी साम्राज्य को मजबूत बनाने के लिए हुईं उतनी ही उनकी प्रेम कहानियां भी बनीं. कैथरिन के लव अफेयर्स के किस्से खूब फैले. साल 1796 में 67 साल की उम्र में मृत्यु के पहले तक कैथरिन के 22 प्रेमी होने की बातें कही जाती हैं.

पीटर तृतीय के साथ हुई थी शादी
1729 में प्रूसिया के राजघराने में पैदा हुईं कैथरिन की पहली और इकलौती शादी रूसी सम्राट पीटर तृतीय के साथ हुई थी. यह एक शादी नहीं बल्कि राजनीतिक कदम था. दरअसल कैथरिन प्रूसिया की राजकुमारी थीं और पीटर की उनके साथ शादी रूस के साथ बेहतर संबंधों की वजह से हुई थी. 

शादी के वक्त पीटर की उम्र 17 तो कैथरिन की उम्र 16 साल की थी. शादी के कुछ साल बाद दोनों के संबंध जल्द ही खराब होने लगे जब पीटर ने दूसरी महिलाओं के साथ संबंध रखना शुरू कर दिया. उस वक्त के राजाओं के लिए यह आम बात थी लेकिन कैथरिन ने भी इसका जवाब सोच रखा था. 

पॉलिश डिप्लोमैट के साथ पहला प्यार
कैथरिन का पहला अफेयर 1758 में स्टानिसलॉ पोनियाटोवस्की नाम के पॉलिश डिप्लोमैट के साथ हुआ था. इसके बाद कैथरिन को ग्रेगरी ओरलोव नाम के रूसी अधिकारी से प्रेम हुआ. यह संबंध लंबे समय तक चला और दोनों ने साथ मिलकर षड्यंत्रकारी योजनाएं बनानी शुरू कीं. 

पति को सत्ता से किया बेदखल
कैथरिन ने ग्रेगरी के साथ मिलकर पीटर को 1762 में सत्ता से बेदखल कर दिया. कैथरिन ने तख्तापलट की योजना बनाई और पीटर को गिरफ्तार कर लिया गया. इसी के साथ पीटर से ऐसे दस्तावेज पर हस्ताक्षर करवाए गए जिसके बाद कैथरिन रूसी साम्राज्य की ऐसी महारानी बन गईं जिन्हें कोई भी चैलेंज नहीं दे सकता था. महज एक हफ्ते बाद ही पीटर की मौत हो गई और नाम आया किसका! ग्रेगरी के भाई एलेक्सेई का. यहीं से शुरू हुई कैथरिन से कैथरिन द ग्रेट बनने की प्रक्रिया. 

ग्रेगरी के परिवार का अहम रोल
कैथरिन को सत्ता तक पहुंचाने में ग्रेगरी के परिवार का बहुत बड़ा योगदान था और इसका उन्हें बड़ा पुरस्कार मिला. ग्रेगरी को सैंट पीटर्सबर्ग में संगमरमर का एक महल गिफ्ट किया गया. साथ ही कई अहम पदों से नवाजा गया. 

तीसरा प्रेम एक मिलिट्री जनरल
तख्तापलट करने के दौरान और सैन्य अधिकारी ने कैथरिन की मदद की थी जिनका नाम था ग्रेगरी पोटेमकिन. यही कैथरिन का तीसरा प्यार था. तख्तापलट के दौरान पोटेमकिन एक रेजिमेंट का नेतृत्व किया था. आगे कैथरिन के शासनकाल में पोटेमकिन का बहुत बड़ा रोल रहा. दोनों के संबंधों को देखते हुए कई लोग इन्हें पति-पत्नी कहते थे. लेकिन 1776 में कैथरिन ने पोटेमकिन को अपने 'बेडचैंबर' से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. 

आखिरी बार किससे हुआ प्यार
रूसी साम्राज्य को ताकत दे रही कैथरिन के अन्य भी कई संबंध रहे. कहते हैं उनका आखिरी और चर्चित संबंध 22 वर्षीय प्लाटॉन जुबोव के साथ था. उस वक्त कैथरिन की उम्र 60 साल की थी. कैथरिन ने जुबोव पर पद और पैसों की बारिश कर दी थी. 1796 में जब कैथरिन की मौत हुई तो उसके बाद उनके पीटर के साथ पैदा हुए एकमात्र पुत्र पॉल को गद्दी मिली. पॉल ने गद्दी पर बैठते ही जुबोव से सारी सुविधाएं एक बार में छीन ली थीं.

यह भी पढ़िए: शिवराज बोले- 'कांग्रेस का डीएनए पाकिस्तान परस्त', राहुल गांधी ने दिया ये जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़