Kuwait के नए शासक बने शेख नवाफ, सुधारेंगे देश की माली हालत

कुवैत के पूर्व शासक शेख सबा के निधन के बाद अब इस छोटे से देश के नए शासक बने हैं उनके सौतेले भाई शेख नवाफ जिन्होंने गद्दी सम्हालते ही देश की आर्थिक स्थिति सुधारने की दिशा में कदम उठाने की घोषणा की है.. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2020, 01:02 PM IST
    • शेख नवाफ से बहुत उम्मीद नहीं है
    • अब तक रक्षा सेवा में थे कार्यरत
    • सज्जन व्यक्ति की छवि है नवाफ की
Kuwait के नए शासक बने शेख नवाफ, सुधारेंगे देश की माली हालत

नई दिल्ली.   83  साल के हैं कुवैत के नए शासक शेख नवाफ अल अहमद अल सबा जो पिछले चौदह सालों से क्राउन प्रिन्स की भूमिका में देखे जाते रहे हैं.  पूर्व शासक शेख सबा के न रहने पर अब कुवैत की जिम्मेदारी उनके सौतेले भाई शेख नवाफ के सर आ गई है जिन्होंने गद्दी सम्हालते ही देश की आर्थिक स्थिति सुधारने की दिशा में कदम उठाने का ऐलान किया है. 

बहुत उम्मीद नहीं है नवाफ से

कुवैत की गद्दी पर विराजमान हुए शेख नवाफ को लेकर देश की जनता बहुत उम्मीद नहीं जता रही है. लोगों का मानना है कि वह अपने पूर्ववर्ती शेख सबा की तरह से कूटनीतिक रास्ता पकड़कर शासन चलाने में सफल नहीं हो पाएंगे. फरवरी 2006 को क्राउन प्रिंस बने थे शेख नवाफ और इस बीच चौदह सालों के दौरान उनकी कभी भी किसी राजनीतिक फैसले में अहम भूमिका नहीं देखी गई है.  

रक्षा सेवा में रहे कार्यरत 

बुधवार 30 सितंबर 2020 को कुवैत के नए अमीर बने हैं शेख नवाफ, हालांकि राजनीतिक रूप से वे बहुत सक्रिय नहीं देखे गए हैं किन्तु उन्होंने पिछले कई सालों से रक्षा सेवा की जिम्मेदारी सम्हाल रखी है. अपने सौतेले भाई शेख सबा की मृत्यु के बाद इस छोटे से तेल-अर्थव्यवस्था वाले देश में अब वे अमीर की भूमिका में हैं. इस देश में अमीर राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष दोनों का उत्तरदायित्व वहन करता है.  

सज्जन व्यक्ति की छवि है नवाफ की

नए अमीर शेख नवाफ को एक भद्र व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. वे हर कार्य शांति से करने में विश्वास रखते हैं. आज जब वे देश के नए अमीर बने हैं, उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती देश की गिरती अर्थव्यवस्था की दशा सुधारने की है. शेख नवाफ के गद्दीनशीन होने के बाद अब होने वाला है नए क्राउन प्रिंस अर्थात युवराज की ताजपोशी का समारोह. 

ये भी पढ़ें. Taiwan ने कहा आखिरी दम तक लड़ कर करेंगे देश की रक्षा 

 देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- 

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़