Time ने Tesla CEO Elon Musk को चुना पर्सन ऑफ द ईयर, बांधे तारीफों के पुल

एलन मस्क अंतरिक्ष अभियान आयोजित करने वाली कंपनी 'स्पेस-एक्स' (SpaceX) के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) भी हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2021, 08:32 AM IST
  • साल 2002 में की थी स्पेसएक्स की स्थापना
  • टाइम ने मस्क को शानदार उद्योगपति कहा
Time ने Tesla CEO Elon Musk को चुना पर्सन ऑफ द ईयर, बांधे तारीफों के पुल

न्यूयॉर्क: इलेक्ट्रिक कार कंपनी 'टेस्ला' (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) को प्रतिष्ठित टाइम (Time) पत्रिका के 'पर्सन ऑफ द ईयर' (Person of the Year) के तौर पर चुना गया है. पत्रिका ने मस्क को दूरदर्शी, प्रेरणास्रोत, प्रतिभाशाली और शानदार उद्योपगति करार दिया है. 

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं मस्क
एलन मस्क अंतरिक्ष अभियान आयोजित करने वाली कंपनी 'स्पेस-एक्स' (SpaceX) के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) भी हैं. मस्क हाल में अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पछाड़कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हैं. 

मस्क के पास है टेस्ला की 17% हिस्सेदारी
मस्क की इस छलांग में उनकी कंपनी टेस्ला का सबसे बड़ा हाथ है, जिसके चलते उनकी कुल संपत्ति लगभग 300 अरब डॉलर को छू गई है. मस्क के पास टेस्ला की लगभग 17 फीसदी हिस्सेदारी है. टाइम पत्रिका ने वर्ष 2002 में स्पेस-एक्स की स्थापना से लेकर दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी टेस्ला के अलावा वैकल्पिक ऊर्जा कंपनी 'सोलरसिटी' को खड़ा करने में मस्क के प्रयासों का हवाला दिया है.

मैगजीन ने मस्क को टेक्नोलॉजी मैग्नेट बताया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैगजीन ने 50 साल के मस्क टेक्नोलॉजी मैग्नेट बताया है. मैगजीन में कहा गया है कि मस्क के पास बहुत सपने हैं और वो इन्हें पूरा करने की कोशिश करते हैं. ट्विटर पर उनके 6.6 करोड़ फॉलोवर्स हैं. 

'अमेरिकियों को चांद पर पहुंचाना चाहते हैं मस्क'
अमेरिकी लाइफ में उनका प्रभाव हर साल बढ़ रहा है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. वो स्पेस एक्स के जरिए अमेरिकियों को फिर चांद पर पहुंचाना चाहते हैं.

उनके एक ट्वीट से क्रिप्टोकरंसी का महत्व बढ़ जाता है. मस्क सोश्यो-इकोनॉमिक तौर पर भी बहुत प्रभावशाली है. ये आप उनके इलेक्ट्रिकल व्हीकल प्रोजेक्ट से समझ सकते हैं.

बता दें कि एलन मस्क सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं. उन्होंने हाल ही में ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा था कि क्या उन्हें इलेक्ट्रिक-कार निर्माता कंपनी में अपनी 10% हिस्सेदारी बेचनी चाहिए, जिस पर ज्यादातर ने सहमति जताई. 

यह भी पढ़िएः जलवायु परिवर्तन पर भारत ने UNSC के प्रस्ताव के खिलाफ किया वोट, जानिए वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़