US Election 2024: कौन होगा कमला हैरिस का रनिंग मेट? उपराष्ट्रपति पद के ये 4 दावेदार

Kamala Harris Running Mate: कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी में तेजी से मजबूत होती जा रही हैं. अब उन्होंने अपने रनिंग मेट की तलाश शुरू कर दी है. इसके लिए 4 प्रमुख दावेदार सामने आए हैं. जल्द ही कमला इनमें से को चुन सकती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2024, 08:40 AM IST
  • मार्क केली हुआ करते थे एस्ट्रोनॉट
  • फिर सियासत में आजमाई किस्मत
US Election 2024: कौन होगा कमला हैरिस का रनिंग मेट? उपराष्ट्रपति पद के ये 4 दावेदार

नई दिल्ली: Kamala Harris Running Mate: अमेरिका के राष्ट्रपति को बाइडेन ने चुनाव से अपना नाम खींच लिया है. उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को समर्थन दिया है. डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए कमला हैरिस सबसे मजबूत मानी जा रही हैं. अब उन्होंने अपने रनिंग मेट की तलाश भी शुरू है. अमेरिका में राष्ट्रपति के साथ ही उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार को भी चुना जाता है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का रनिंग मेट उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार ही होता है.

कमला हैरिस का रनिंग मेट कौन बनेगा?
ऐसा माना जा रहा है कि डेमोक्रेटिक पार्टी में उपराष्ट्रपति के पद के लिए 4 मुख्य दावेदार हैं. इनमें से किसी एक पर कमला हैरिस भरोसा जता सकती हैं.

बेशियर: सबसे मजबूत दावेदार एंडी बेशियर केंटुकी के गवर्नर बेशियर हैं. इन्होंने अपने इलाके में 2019 में डोनाल्ड ट्रंप कट्टर समर्थक गवर्नर मैट बेविन को चुनाव हराया था. जबकि ये इलाका रिपब्लिकन पार्टी का हुआ करता था. बेशियर की उम्र 46 साल है. वे अबॉर्शन राइट्स का समर्थन करते हैं.

रॉय कूपर: नॉर्थ कैरोलिना के गवर्नर रॉय कपूर बेहद लोकप्रिय माने जाते हैं. उन्होंने बीते दो दशक में 6 बार राज्य में चुनाव जीता है. वे भी लिबरल विचारधारा के हैं. उन्होंने सार्वजनिक शिक्षा और अबॉर्शन राइट्स के लिए मजबूती से अपनी आवाज रखी है. रॉय कपूर 2000 से 2016 तक अटॉर्नी जनरल भी रहे हैं.

मार्क केली: एरिजोना के सीनेटर मार्क केली पहले एस्ट्रोनॉट हुआ करते थे. वे पहले रिपब्लिकन पार्टी का समर्थन किया करते थे. लेकिन बाद में उन्होंने एक लिबरल लीडर के तौर पर खुद को स्थापित किया. वे नासा में काम कर चुके हैं. इससे पहले खाड़ी युद्ध में उन्होंने 39 लड़ाकू विमान उड़ाए.

जोश शापिरो: पेन्सिलवेनिया के गवर्नर जोश शापिरो बाइडेन के समर्थक माने जाते हैं. उन्होंने गवर्नर के तौर पर 2 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है. वे ट्रंप की नीतियों पर लगातार हमला करते रहे हैं. इससे पहले जोश राज्य के अटॉर्नी जनरल भी रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ट्रंप पर हमले को बड़ी चूक मानने के एक दिन बाद US सीक्रेट सर्विस हेड का इस्तीफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़