स्वाइन फ्लू के H1N2 स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता; इंसान में भी फैला, जानें- इस वायरस के लक्षण

H1N2 Virus Strain: इस वायरस का पहली बार पता तब चला जब यॉर्कशायर में रहने वाले शख्स को सांस लेने में समस्या होने लगी और वह फिर सामान्य चिकित्सक के पास गया. UKHSA के अनुसार, वे अभी भी पता लगा रहे हैं कि वे वायरस से कैसे संक्रमित हुए क्योंकि उन्होंने सूअरों के साथ कभी कोई नजदीकी नहीं देखी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 28, 2023, 01:46 PM IST
  • वायरस ज्यादातर सांस लेने में दिक्कत पैदा करता है
  • यह वायरस यूनाइटेड किंगडम में पाया गया है
स्वाइन फ्लू के H1N2 स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता; इंसान में भी फैला, जानें- इस वायरस के लक्षण

H1N2 Virus Strain: पहली बार, नियमित फ्लू स्क्रीनिंग टेस्ट के दौरान मनुष्यों में स्वाइन फ्लू के A(H1N2)v स्ट्रेन की पहचान की गई है. यूके में एक व्यक्ति H1N2 वायरस से संक्रमित पाया गया है. ऐसे में यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) चिंतित है. उत्तरी यॉर्कशायर के व्यक्ति में सूअरों में पाए जाने वाले वायरस के समान फ्लू दर्ज किया गया है.

इस वायरस का पहली बार पता तब चला जब यॉर्कशायर में रहने वाले शख्स को सांस लेने में समस्या होने लगी और वह फिर सामान्य चिकित्सक के पास गया. UKHSA के अनुसार, वे अभी भी पता लगा रहे हैं कि वे वायरस से कैसे संक्रमित हुए क्योंकि उन्होंने सूअरों के साथ कभी कोई नजदीकी नहीं देखी है.

संक्रमित व्यक्ति में कैसे लक्षण थे?
संक्रमित व्यक्ति में हल्के लक्षण थे और अब वह पूरी तरह से ठीक हो गया है. इस बीच, UKHSA उन लोगों के संपर्क में है जो संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में थे. स्वास्थ्य एजेंसी ने मामले के नवीनतम विकास के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को भी सूचित किया है.

UKHSA के अनुसार, दुनिया भर में 2005 से UKHSA वायरस के संबंध में 50 ऐसे मामले सामने आए हैं, जो इंसानों में थे. लेकिन उनमें से कोई भी इस स्ट्रेन से संक्रमित नहीं पाया गया. यह कहा गया कि यह एक अलग प्रकार से संबंधित है जो पिछले मानव मामलों से अलग है लेकिन ब्रिटेन के सूअरों में पाए गए वायरस से तुलनीय है.

लक्षणों में अधिकतर ,सांस लेने में परेशानी होती है. यदि किसी व्यक्ति में लक्षण दिखते हैं, तो सबसे पहले उन्हें लोगों के संपर्क से बचना चाहिए, विशेषकर बुजुर्गों और मौजूदा चिकित्सीय स्थितियों वाले लोगों के संपर्क से बचना चाहिए.

H1N1 स्ट्रेन 2009 में स्वाइन फ्लू महामारी का कारण बना था. लेकिन अब जो A(H1N2)v स्ट्रेन आया है, वह दोनों एक दूसरे से अलग हैं. यह एक इन्फ्लूएंजा ए सबटाइप है और यह मनुष्यों, पक्षियों और सूअरों सहित सात विभिन्न प्रजातियों में पाया जाता है. ये अधिकतर अपनी ही प्रजाति में पाए जाते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जानवरों को संक्रमित करने वाले इन्फ्लूएंजा वायरस मनुष्यों को संक्रमित करने वाले वायरस से भिन्न होते हैं और मनुष्यों में नहीं फैलते हैं.

A(H1N2)v क्या है और यह कहां पाया जाता है?
A(H1N2)v स्वाइन फ्लू का एक नया प्रकार है जो यूनाइटेड किंगडम में पाया गया है. यह मुख्यतः सूअरों में पाया जाता है.

A(H1N2)v के लक्षण क्या हैं?
वायरस ज्यादातर सांस लेने में दिक्कत पैदा करता है और संक्रमित लोगों को खुद को दूसरों से अलग कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें- हाई-टेक मशीनें हुईं विफल तो शुरू हुई Rat-Hole माइनिंग...जानें क्या है ये तकनीक और क्यों प्रतिबंध के बाद भी हो रहा यूज?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़