कहते थे 'दुनिया का सबसे गंदा आदमी', नहाने के कुछ वक्त बाद हो गई मौत

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाजी की मौत ईरान के गांव देजगाह में रविवार को हुई.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2022, 10:35 PM IST
  • कई दशक से नहीं किया था स्नान.
  • हाजी को नहाने से लगता था डर.
कहते थे 'दुनिया का सबसे गंदा आदमी', नहाने के कुछ वक्त बाद हो गई मौत

वाशिंगटन. 'दुनिया का सबसे गंदा आदमी' कहे जाने वाले अमोऊ हाजी की नहाने के कुछ वक्त बाद मौत हो गई है. हाजी ईरान के रहने वाले थे. उन्होंने कई दशक से स्नान नहीं किया था. उनकी उम्र 94 साल थी. 

नहाने से लगता था डर
न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाजी की मौत ईरान के गांव देजगाह में रविवार को हुई. इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी के मुताबिक हाजी को डर था कि बीमार हो जाएंगे इसलिए कई दशक से स्नान ही नहीं किया था. हालांकि कुछ महीने पहले गांव वाले उन्हें नहलाने के लिए बाथरूम तक लेकर गए थे. 

क्यों हाजी मे पैदा हुई ऐसी आदतें
हाजी अलेकेपन में जीवन जीते थे. गांव में उनकी एक झोपड़ी थी. यह झोपड़ी भी गांववालों ने बनवाई थी क्योंकि हाजी ने खुले मैदान में सोना शुरू कर दिया था. स्थानीय लोगों के मुताबिक हाजी के भीतर 'सनकपन' की यह आदतें युवावस्था में लगे कुछ 'भावनात्मक झटकों' की वजह से हुई थी. 2014 में तेहरान टाइम्स ने रिपोर्ट की थी हाजी ताजा बना खाना भी नहीं खाते थे. 

किसी को नहीं मालूम असली नाम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमोऊ हाजी उनका असली नाम नहीं था. यह नाम उन्हें कई दशक पहले कुछ उम्रदराज लोगों ने दिया था. उनके असली नाम की जानकारी नहीं है. साल 2013 में हाजी पर एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई थी. इस डॉक्यूमेंट्री का नाम ' द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमोऊ हाजी' था. 

इसे भी पढ़ें- ऋषि सुनक... जो गर्व से कहते हैं कि मैं हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़