दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण देश में पहले आतंकी हमले की साजिश, 3 डी-प्रिंटेड हथियार बरामद

आइसलैंड ने अपने 'पहले आतंकी हमले' को विफल कर दिया है. पुलिस ने चार 'दक्षिणपंथी चरमपंथियों' को गिरफ्तार किया है.  3 डी-प्रिंटेड अर्ध-स्वचालित हथियार और 'हजारों' गोला-बारूद भी जब्त किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2022, 12:07 PM IST
  • देश के इतिहास में अपनी तरह की पहली गिरफ्तारी है
  • 'सामूहिक हत्या की साजिश' के लिए जमा थे हथियार
दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण देश में पहले आतंकी हमले की साजिश, 3 डी-प्रिंटेड हथियार बरामद

लंदन: दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण देश आइसलैंड ने अपने 'पहले आतंकी हमले' को विफल कर दिया है. आइसलैंड की पुलिस ने चार 'दक्षिणपंथी चरमपंथियों' को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि 'सामूहिक हत्या की साजिश' के लिए जमा किए गए 3 डी-प्रिंटेड अर्ध-स्वचालित हथियार और 'हजारों' गोला-बारूद भी जब्त किया गया है. 

देश के इतिहास में अपनी तरह की पहली गिरफ्तारी
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक आइसलैंड में चार लोगों को संदिग्ध आतंकवाद अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया था. द्वीप पर बड़े पैमाने पर अभियान में पुलिस ने नौ अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की थी. इसमें अर्ध-स्वचालित हथियार और हजारों राउंड गोला बारूद मिला है. ऐसा माना जाता है कि वे शांतिपूर्ण देश के इतिहास में अपनी तरह की पहली गिरफ्तारी है. दो लोग आज भी हिरासत में हैं.

संसद भी थी निशाने पर
देश के राष्ट्रीय पुलिस आयुक्त ने कहा कि वह 'आतंकवादी हमले की तैयारी' की जांच कर रहे हैं, जिसे देश की संसद और 'समाज के विभिन्न संस्थानों' को निशाना बनाया जा सकता था. पुलिस ने कहा कि सभी चार आइसलैंडर्स को राजधानी रेकजाविक के एक उपनगर कोपावोगुर और दक्षिण-पश्चिमी शहर मोस्फेल्सबेर में गिरफ्तार किया गया था. इस छापेमारी में 50 अधिकारी शामिल थे. एक स्थानीय समाचार पत्र के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोगों के बारे में माना जाता है कि उनका संबंध नॉर्डिक दक्षिणपंथी चरमपंथी समूहों से है.

आतंकवादियों के संभावित उद्देश्य अज्ञात हैं. पुलिस ने यह भी कहा कि वे इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि पुरुषों और चरमपंथी संगठनों के बीच संबंध कहां थे और वे विदेशी अधिकारियों के संपर्क में थे. वाल्सन ने कहा, "जहां तक ​​हम जानते हैं, यह पहली बार है कि इस प्रकार की जांच (आइसलैंड में) शुरू की गई है." 375,000 लोगों के छोटे राष्ट्र ने ग्लोबल पीस इंडेक्स में शीर्ष स्थान हासिल किया है क्योंकि इसे 2008 में रैंकिंग में शामिल किया गया था और इसे 'दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण देश' माना जाता था. यहां हिंसा दुर्लभ है, दुनिया में सबसे कम अपराध दर में से एक इसका सबूत है, हालांकि हाल के वर्षों में हिंसक अपराध में वृद्धि ने अधिकारियों को चिंतित कर दिया है.

ये भी पढ़ें- पुतिन ने परमाणु हमला किया तो दुनिया में आप इन 6 जगहों पर भाग सकते हैं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़