ERCP परियोजना पर जलदाय मंत्री महेंद्र सिंह का बड़ा बयान, कहा- केंद्र सरकार के मन में खोट
Advertisement

ERCP परियोजना पर जलदाय मंत्री महेंद्र सिंह का बड़ा बयान, कहा- केंद्र सरकार के मन में खोट

ERCP परियोजना का मामला कई सालों से राजस्थान का एक बड़ा मुद्दा रहा है.  इस बीच जलदाय मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय ने बड़ा बयान देते हुये कहा कि इस मामले में केंन्द्र सरकार के मन में खोट है. यह बयान उन्होंने दिल्ली दौरे पर दिया है.

 

फाइल फोटो.

Jaipur: जलदाय संसाधन मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय कांग्रेस की बैठक मे भाग लेने दिल्ली दौरे पर हैं. बैठक से पहले मालवीय ने ERCP परियोजना को लेकर कहा कि
केंद्र सरकार के मन में खोट है. यही नहीं केंद्र सरकार ने इस तरह की 16 परियोजनाओं को रोक रखा है. देश की सरकार को चाहिए कि प्रदेश सरकारों को मदद करें न कि काम को रोके.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस परियोजना के लिए 9600 करोड़ की मंजूरी दी है. हमारा प्लान है कि नवंबर- दिसंबर में टेंडर करके इस काम को पूरा करवाएंगे. राजस्थान की जमीन राजस्थान का ही पानी भारत सरकार को रोकने का कोई अधिकार नहीं है. मध्यप्रदेश और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों की 2005 में बैठक हुई उसमें सहमति बन चुकी थी, लेकिन राजस्थान के रहने वाले केंद्रीय मंत्री जानबूझकर इस मुद्दे को इश्यू बना रहे हैं. वर्तमान में दो डैम निर्माणाधीन है, बाकी डैम का भी काम जल्दी शुरू हो जाएगा. 

मालवीय ने कहा कि मुख्यमंत्री ने ऐलान कर दिया कि 13 जिले पानी की कमी से जूझ रहे हैं, इसलिए कुछ भी हो जाए 13 जिलों की जनता को पानी हम उपलब्ध करवा कर रहेंगे. माउंट आबू में भाजपा की बैठक को लेकर महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कहा कि बैठक करने का अधिकार सभी पार्टियों को है लेकिन गहलोत सरकार के काम से लेकर भाजपा में काफी बेचैनी है. 

इसलिए बार-बार ऐसी बैठक कर रहे हैं. उदयपुर की घटना के बाद इस बैठक के बारे में मालवीय ने कहा उदयपुर की घटना के आरोपी का फोटो एक भाजपा के पदाधिकारी के साथ है और गुलाबचंद कटारिया के साथ भी है, अब इस आरोपी को कौन बचा रहा है, यह तो जांच के बाद ही साफ हो पाएगा.

यह भी पढ़ें- मानसून आगमन बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट Weather Update Rain Alert Rajasthan

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें