Chandigarh News: रोज़ाना 3-4 लड़कियां हो रही गायब, देखे चंडीगढ़ के हैरान करने वाले आंकड़े
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1798059

Chandigarh News: रोज़ाना 3-4 लड़कियां हो रही गायब, देखे चंडीगढ़ के हैरान करने वाले आंकड़े

Chandigarh Human Trafficking news in Hindi: इस रिपोर्ट में 18 साल से कम बच्चियों और 18 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं के हिसाब से रिपोर्ट बनाई गई है.

 

Chandigarh News: रोज़ाना 3-4 लड़कियां हो रही गायब, देखे चंडीगढ़ के हैरान करने वाले आंकड़े

Chandigarh Crime against women News in Hindi: महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा कई तरह के उपराले शुरू किए जाते हैं तो कभी उनकी सुरक्षा से जुड़े कई दावे भी किये जाते हैं. कई बार ऐसे भी दावे किए जाते हैं कि गर्ल चाइल्ड या महिलाओं के साथ हो रहे अपराध कम किए जाएंगे. शायद यह दावे कहीं न कहीं कुछ बदलाव ला रहे हो पर जो रिपोर्ट हाल ही में सामने आई है उसके मुताबिक हर रोज़ कई बच्चियां और महिलाएं गायब हो रही हैं. 

इन बच्चियों या महिलाओं में से कभी कुछ मिल जाती हैं, तो मिसिंग रिपोर्ट में महज़ एक आंकड़ा बन कर रह जाती हैं. बीते दिन राज्यसभा में मिनिस्टर ऑफ स्टेट फार होम अफेयर्स अजय कुमार मिश्रा द्वारा भारत में मिसिंग लड़कियों और महिलाओं की एक रिपोर्ट पेश की गई. 

इस रिपोर्ट में 18 साल से कम बच्चियों और 18 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं के हिसाब से रिपोर्ट बनाई गई है. इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि 2019 से 2021 की इस रिपोर्ट में चंडीगढ़ में भी 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के गायब होने के की मामले दर्ज किए गए हैं. (Chandigarh Human Trafficking news in Hindi)

मिली जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ शहर में 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के गायब होने के 921 मामले हैं जबकि तीन सालों में 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की 3669 महिलाएं गायब हैं. तीन वर्षों का औसत देखा जाए तो रोज़ाना 4 लड़कियां/महिलाएं गायब हो रही हैं. 

UT की केटेगरी में दिल्ली और जम्मू के बाद सबसे ज्यादा महिलाएं चंडीगढ़ से गायब 

यूटी कैटेगरी की अगर बात की जाए तो दिल्ली, जम्मू और कशमीर के बाद चंडीगढ़ इस सूची में तीसरे स्थान पर है. दिल्ली में 3 साल के अंदर 18 साल से कम उम्र की 22,919 ब​च्चियां और 18 से ज्यादा उम्र की 61,050 महिलाएं गायब हैं तो वहीं जम्मू-कशमीर में इन तीन सालों में 18 साल से कम उम्र की 1148 बच्चियां और 18 साल से ज्यादा उम्र की 8617 महिलाएं गायब हैं. (Chandigarh Crime against women News in Hindi)

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश के 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी 

 

 

Trending news