Chandigarh News: चंडीगढ़ पीजीआई के नेत्र रोग विभाग ने ऑनलाइन पंजीकरण की अवधि बढ़ाई
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2403750

Chandigarh News: चंडीगढ़ पीजीआई के नेत्र रोग विभाग ने ऑनलाइन पंजीकरण की अवधि बढ़ाई

Chandigarh Eye Department: चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर के नेत्र विभाग में औसतन प्रतिदिन 1200 से 1400 मरीज (पुराने और नए) आते हैं, जिनमें 300 से 500 पहली बार आने वाले मरीज होते हैं.

 

Chandigarh News: चंडीगढ़ पीजीआई के नेत्र रोग विभाग ने ऑनलाइन पंजीकरण की अवधि बढ़ाई

Chandigarh Eye Department: पीजीआई के नेत्र रोग विभाग (एडवांस्ड आई सेंटर) ने नए मरीजों की आमद कम करने के लिए ऑनलाइन पर जोर दिया है. अब कम से कम 200 मरीजों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. नेत्र विभाग के प्रमुख डॉ. एस. ने मरीजों या उनके साथियों को भी आने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि ओपीडी में डॉक्टर या उनकी टीम सुबह 9 बजे से अपना काम शुरू कर देती है. मरीजों की जांच सुबह 9 बजे से शुरू होगी.

30 अगस्त से, पहले से ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले पीजीआईएमईआर के एडवांस आई सेंटर में आने वाले मरीजों को प्राथमिकता दी जाएगी.  मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एडवांस आई सेंटर के प्रमुख डॉ. एसएस पांडव ने कहा, "आंखों के मरीज अब वॉक-इन ओपीडी विजिट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए नई उन्नत सुविधा का उपयोग कर सकते हैं. इससे लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत खत्म हो जाएगी, सुविधा बढ़ेगी और मरीज के पंजीकरण की प्रक्रिया सरल हो जाएगी."

ये भी पढ़े: Shimla Heavy Rain: शिमला में भारी बारिश का कहर, सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग के दफ्तर पर गिरा पेड़, देखें तस्वीरें
 

प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि के कारण, मरीज पंजीकरण शुरू होने और ओपीडी शुरू होने से कई घंटे पहले ही कतार में लग जाते हैं. कभी-कभी तो सुबह 9 बजे की ओपीडी के लिए सुबह 7 बजे से ही कतार लग जाती है. औसतन, विभाग में प्रतिदिन 1,200 से 1,400 मरीज (पुराने और नए) आते हैं, जिनमें 300 से 500 पहली बार आने वाले मरीज होते हैं.

डॉ. एसएस पांडव ने बताया, "हमने ऑनलाइन पंजीकरण संख्या बढ़ाकर 200 प्रतिदिन कर दी है इसका उद्देश्य ओपीडी में भीड़भाड़ कम करना है. खासकर सुबह के समय ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कई स्लॉट हैं। जबकि 80% फॉलो-अप मरीज ऑनलाइन सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन विचार यह है कि नए मरीजों को पंजीकरण के लिए पीजीआईएमईआर वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए जिसमें सात दिन पहले अपॉइंटमेंट बुक करने की सुविधा हो."

Trending news