Chandigarh Weather News: चंडीगढ़ में जुलाई अब तक का सबसे अधिक बारिश वाला महीना बनने को तैयार!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1793285

Chandigarh Weather News: चंडीगढ़ में जुलाई अब तक का सबसे अधिक बारिश वाला महीना बनने को तैयार!

Chandigarh Weather Update news in Hindi: आईएमडी द्वारा जारी की गई मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार 25 जुलाई तक हल्की बारिश होने की संभावना है तो वहीं 26 और 27 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Chandigarh Weather News: चंडीगढ़ में जुलाई अब तक का सबसे अधिक बारिश वाला महीना बनने को तैयार!

Chandigarh Weather, Rainfall Data News in Hindi: जुलाई का महीना ख़त्म होने में अभी एक हफ्ता बचा है और ऐसे में चंडीगढ़ में अब तक इस महीने में 658.7 एमएम बारिश हो चुकी है, जो कि चंडीगढ़ में अब तक की सबसे अधिक बारिश वाले महीने से केवल 59.3 एमएम कम है. (Chandigarh rain record)

इस दौरान मौसम विज्ञान द्वारा शहर में 27 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई गई है और यदि ऐसा होता है तो यह महीना 1953 के बाद से अब तक सबसे अधिक बारिश वाला महीना बन सकता है. गौरतलब है की 1953 से आईएमडी ने शहर के लिए बारिश से जुड़ा रिकॉर्ड बनाना शुरू किया था. 

आईएमडी द्वारा जारी की गई मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार 25 जुलाई तक हल्की बारिश होने की संभावना है तो वहीं 26 और 27 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

अब तक किस महीने में हुई थी सबसे ज्यादा बारिश? 

बता दें अब तक एक महीने में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 2004 में था जब अगस्त के महीने में 718 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. 

9 जुलाई 2023 की तारीख ने बनाया रिकॉर्ड 

इस साल जुलाई के महीने में अब तक हुई कुल बारिश में से 531.6 एमएम बारिश केवल 8 जुलाई से 10 जुलाई के बीच दर्ज की गई है. जी हां, महिज़ 48 घंटों में 2004 के रिकॉर्ड के मुकाबले आधी से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. हालांकि 9 जुलाई 2023 ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए क्योंकि 302.2 एमएम बारिश के साथ, 9 जुलाई चंडीगढ़ में आज तक का सबसे ज्यादा बारिश वाला दिन बन गया. (Chandigarh rain record)

सीज़न के हिसाब से क्या है रिकॉर्ड? 

2023 के मानसून सीजन में जून के महीने से अब तक शहर में कुल 792.1 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जो कि सामान्य से 125.1 प्रतिशत अधिक है. जहां जून से अब तक की बारिश में 792.1 एमएम बारिश दर्ज हुई है, वहीं पूरे मानसून के लिए यानी कि जून से सितंबर महीने तक के लिए 845.7 एमएम बारिश को सामान्य माना जाता है. यानी कि कुल बारिश का 93.7 प्रतिशत अभी तक में ही पूरा हो गया है. 

यह भी पढ़ें: Chandigarh Weather Update: चंडीगढ़ के तापमान में हल्का सा उछाल, कल फिर बारिश की उम्मीद 

(For more news apart from Chandigarh Weather, Rainfall Data News in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news