Heart Attack in Winter: आख़िर सर्दियों के मौसम में क्यों आता हार्ट अटैक? इससे बचने के लिए करें ये काम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2022905

Heart Attack in Winter: आख़िर सर्दियों के मौसम में क्यों आता हार्ट अटैक? इससे बचने के लिए करें ये काम

Heart Attack in Winter:  सर्दियो में मौसम में अक्सर शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं। ऐसे में किसी भी लक्षण के नजर आने पर तुरंत अपने हृदय रोग विशेषज्ञ से बात करें।

Heart Attack in Winter: आख़िर सर्दियों के मौसम में क्यों आता हार्ट अटैक? इससे बचने के लिए करें ये काम

Heart Attack in Winter: सर्दियों के शुरू होते ही धुंध का कहर भी शुरू हो गया है. इस मौसम में सबसे आम स्वास्थ्य को कैसे रखा जाएं ठीक यह सबसे ज्यादा अहम है. तापमान में गिरावट आने से आपके स्वास्थ्य, विशेष रूप से आपके हृदय पर उस तरह से प्रभाव डाल सकती है, जिसकी आप उम्मीद नहीं कर सकते। आजकल देश में हार्ट अटैक के केस बहुत बढ़ गए है. 

सर्दियों में दिल का दौरा, हार्ट अटैक जैसी बीमारी ज्यादा होती है और इसके बहुत सारे केस रोज़ाना देखने को मिलते हैं. आज ज़ी मीडिया के साथ डॉक्टर
पीजीआई के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. परमिंदर सिंह ओट्टल ने बातचीत के दौरान दिल के दौरे के बारे में बताएंगे। डॉक्टर ने बातचीत के बताया है कि आख़िर सर्दियों में क्यों बढ़ते है हार्ट अटैक केस?
 
सर्दियों में क्यों आता हार्ट अटैक Heart Attacks Cases Increases In Cold Weather

-पीजीआई के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. परमिंदर सिंह ने बताया कि ठंड के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। इससे आपका रक्तचाप बढ़ सकता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। एनजाइना, या कोरोनरी हृदय रोग के कारण सीने में दर्द, सर्दियों में भी खराब हो सकता है जब कोरोनरी धमनियां ठंड में सिकुड़ जाती हैं।

-ठंड में, आपका दिल शरीर के स्वस्थ तापमान को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करता है। सर्दियों की हवा इसे और अधिक कठिन बना सकती है क्योंकि इससे आपके शरीर की गर्मी तेजी से कम होने लगती है। यदि आपके शरीर का तापमान 95 डिग्री से नीचे चला जाता है, तो हाइपोथर्मिया आपके हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए करें काम (Heart Attack Prevention)
- सर्दियों के मौसम में सुरक्षित रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद को ठंड से बचाकर रखें। गर्म रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कपड़े पहनने की कोशिश करें। टोपी, दस्ताने और भारी मोज़े पहने।
- यदि आप ठंड में बाहर समय बिता रहे हैं तो खुद को गर्म होने के लिए ब्रेक दें।
-अधिक शराब से बचें.  जब आप ठंड में बाहर हों तो यह विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है।
-दिल के मरीजों को अपने खाने में नमक की मात्रा कम से कम लेनी चाहिए, केवल इस वजह से ही नहीं कि यह ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा देगा, बल्कि इसे ध्यान में रखें कि नमक शरीर में पानी को रोकता है
- कहा जाता है कि जिन लोगों को पहले भी हार्ट अटैक आ चुका है या जिनके दिल पर ज्यादा खतरा है, वे ठंड के दिनों में न तो बिस्तर जल्दी छोड़ें और न ही जल्दी सैर पर जाएं।

सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने का जोखिम इन लोगों में भी काफी बढ़ जाता है-
मोटापे का शिकार लोगों में
धूम्रपान करने वालों में
शराब का सेवन करने वालों
पिछली हृदय स्थिति
उच्च रक्त चाप वालों में

Trending news