Advertisement
photoDetails0hindi

Mansa Devi Temple: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन करें मनसा देवी के दर्शन, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें फोटोज

आज से नवरात्रे शुरू हो गए हैं. इस दौरान आज लाखों श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे है. पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाएगी.

पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा

1/6
पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा

पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जा रही है.  मनसा देवी मंदिर में 9 दिनों तक लगने वाले नवरात्रि मेले में शामिल होने के लिए हर साल की तरह लाखों श्रद्धालु पहुंचने शुरू हो गए हैं.

2/6

आपको बता दें कि इस साल चैत्र नवरात्रि का मेला 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है.

मनसा देवी का मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक

3/6
मनसा देवी का मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक

 पंचकूला में स्थित माता मनसा देवी का मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है. अपने आप में ही एतिहास समेटे हुए प्राचीन मंदिर खास है

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी

4/6
श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी

मंदिर में आए श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पिछले साल के मुकाबले 250 जवान बढ़ाकर कुल पुलिसकर्मियों की संख्या 1130 कर दी गई है. श्रद्धालुओं की गाड़ियों के लिए 6 स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है.पिछले साल सिर्फ 880 पुलिस कर्मियों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

पुख्ता प्रबंध

5/6
पुख्ता प्रबंध

नवरात्रि मेले के दौरान माता मनसा देवी मंदिर में दर्शन करने आने वाले वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसे भी सुनिश्चित किया गया है.

 

पौराणिक मान्यता के अनुसार

6/6
पौराणिक मान्यता के अनुसार

पौराणिक मान्यता के अनुसार इस स्थान पर माता सती का मस्तिष्क गिरा था, जिस कारण यह 51 शक्तिपीठों में से एक है. माता सती के मस्तिष्क से ही भगवान शिव की सबसे छोटी पुत्री माता मनसा का जन्म हुआ था, जिनका मंदिर यहां बनवाया गया था.