हरियाणा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, गिरोह का पर्दाफाश कर जब्त किया 'मौत का सामान'
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh976667

हरियाणा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, गिरोह का पर्दाफाश कर जब्त किया 'मौत का सामान'

 एक आरोपी बच्चन सिंह ने दूसरे आरोपी को जल्दी पैसा कमाने का लालच देते हुए कहा कि वहां बहुत गैंगवार है, इसलिए अवैध हथियारों की भारी मांग है. 

पुलिस से बचने के लिए आरोपियों ने पानीपत रेलवे स्टेशन के पास एक जर्जर मकान में अवैध हथियार छिपाकर रख दिए थे.

विनोद लांबा/चंडीगढ़ : हरियाणा पुलिस (Haryana Police) को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने हथियारों की तस्करी (Illegal Weapon Supply) करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह (Interstate Gang) का भंडाफोड़ किया. पुलिस ने दिल्ली-एनसीआर और पड़ोसी राज्यों में मौत का सामान सप्लाई करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया.  आरोपियों के कब्जे से 35 देसी पिस्टल और 45 मैगजीन बरामद की गई हैं.

हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मुख्य आरोपी महफूज उर्फ फोजी निवासी सहारनपुर (उत्तरप्रदेश) है, जो पानीपत में रह रहा है, जबकि बाकी तीन की पहचान धार (Madhya Pradesh) निवासी हीरा लाल, संतोष निगम और राय सिंह के रूप में हुई.

डीजीपी पी.के. अग्रवाल ने पानीपत के एसपी शशांक कुमार सावन और उनकी टीम की सराहना की. उन्होंने कहा कि उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रभावी जांच के कारण ही इतनी भारी मात्रा में अवैध असलाह बरामद किए गए हैं.

एक इनपुट के बाद पुलिस ने महफूज को 18 अगस्त को पानीपत से 5 पिस्तौल और 10 मैगजीन के साथ गिरफ्तार किया गया था. वहीं हीरा लाल को 24 अगस्त को और दो अन्य आरोपियों को 30 अगस्त को मध्य प्रदेश से गिरफ्तार किया गया.

मोटी कमाई का था इरादा 

अब तक की गई जांच से खुलासा हुआ कि मुख्य आरोपी महफूज मध्य प्रदेश निवासी बच्चन सिंह उर्फ बच्ची यादव से दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान आदि में बेचने के लिए अवैध हथियार खरीद कर लाया था. आरोपी का मकसद 12-15 हजार रुपये में एक अवैध हथियार लाकर उसे 45 से 50 हजार रुपये रुपये में सप्लाई कर पैसा बनाना था.

जल्दी पैसा कमाने का लालच दिया 

इससे पहले, आरोपी महफूज अपनी टैक्सी चलाता था. एक साल पहले टैक्सी लेकर जाने के दौरान वह बच्चन सिंह के निकट संपर्क में आया था जो अवैध हथियार बनाने का काम करता था.

बच्चन सिंह ने उसे अवैध हथियारों  यूपी और हरियाणा में महंगे दामों पर बेचकर जल्दी पैसा कमाने का लालच देते हुए कहा कि वहां बहुत गैंगवार है, इसलिए अवैध हथियारों की भारी मांग है. इस प्रकार वह जल्दी अमीर बन सकता है.

महफूज 18 अगस्त को बच्चन सिंह से 5 पिस्तौल और 10 मैगजीन सस्ते दर पर खरीदकर ऊंचे दामों पर बेचने के लिए लाया था। आरोपी ने बताया कि उसने 30 अवैध हथियारों की डिमांड की थी, जिस पर बच्चन सिंह ने कहा कि भारी मात्रा में हथियारों के साथ पकड़ा जा सकता है. बच्चन सिंह ने कहा कि वह अपने गुर्गों के माध्यम से 30 असलाह पहुंचा देगा. 

WATCH LIVE TV

24 अगस्त को बच निकले थे 

आरोपी हीरा लाल, संतोष निगम और राय सिंह 24 अगस्त को महफूज को हथियार सप्लाई करने के लिए पानीपत आए थे. पुलिस ने हीरा लाल को गिरफ्तार कर लिया. इसकी सूचना मिलते ही पानीपत रेलवे स्टेशन के पास एक जर्जर मकान में अवैध हथियार छिपाकर दो आरोपी अपने गांव वापस भाग गए.

बाद में संतोष निगम और राय सिंह को भी 30 अगस्त को पिपलिया मंडी जिला मंदसौर, मध्य प्रदेश से गिरफ्तार किया गया और उनकी निशानदेही पर पानीपत में छिपाए गए असलाह बरामद कर लिए गए. 

अन्य राज्यों में भी सप्लाई की जांच 

 ऐसा संदेह है कि मास्टरमाइंड बच्चन सिंह अपने सहयोगियों के माध्यम से अब तक दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान आदि में 400-500 अवैध हथियारों की सप्लाई कर चुका है. पुलिस की कई टीम बनाकर भेजी जा रही हैं और अन्य आरोपियों को बहुत जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा. जांच की जा रही है. 

Trending news