Himachal News: 20 विदेशी छात्रों ने केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए किया अप्लाई
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2396894

Himachal News: 20 विदेशी छात्रों ने केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए किया अप्लाई

Central University of Himachal Pradesh: सीयू प्रशासन ने विश्वविद्यालय में 50 फॉर्नर स्टूडेंटस के भर्ती होने का लक्ष्य रखा है. अभी तक 20 विदेशी छात्रों द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अप्लाई किया गया है.

 

Himachal News: 20 विदेशी छात्रों ने केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए किया अप्लाई

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश हेतू विभिन्न देशों के 20 स्टूडेंटस ने एडमिशन हेतू अप्लाई किया है. सीयू प्रशासन की मानें तो 50 फॉर्नर स्टूडेंटस का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि अभी तक सीयू का अपना भवन नहीं बन पाया है और किराए के भवनों में सीयू का संचालन किया जा रहा है. शाहपुर में कालेज भवन में सीयू की कक्षाएं चल रही हैं, इसी तरह से धर्मशाला और देहरा में भी उधारी की व्यवस्था के तहत सीयू की कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है. सीयू का अपना भवन बनने उपरांत विभिन्न देशों के 50 के करीब स्टूडेंटस के आने की संभावना है, इसको लेकर लक्ष्य तय किया गया है.

अभी भी 20 विदेशी स्टूडेंटस ने सीयू में प्रवेश हेतू रुचि दिखाई है. जिनमें बंगलादेश, नेपाल, भूटान, यूएसए के स्टूडेंटस शामिल हैं. वर्तमान में सीयू यूएसए के दो रिसर्च स्कॉलर हैं. सीयू द्वारा देश-विदेश की विभिन्न यूनिवर्सिटीज के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किए गए हैं. वहीं हाल ही में सीयू और यूएस की इंडियाना यूनिवर्सिटी, पेनसिलवेनिया ने मिलकर अब शिक्षा और शोध के क्षेत्र में कार्य करने का निर्णय लिया है.

केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला रिसर्च यूनिवर्सिटी तो बन चुकी है, 1100 पब्लिकेशंस फेकल्टी के हैं. सीयू के 20 पेटेंट आ गए हैं. करीब 100 से अधिक प्रोजेक्टस सीयू फेकल्टी को मिले हैं. कन्सलटेंसी सीयू की बढ़ी है. रिसर्च यूनिवर्सिटी के लिए जो कदम उठाए वो सार्थक हो रहे हैं.
 
उन्होंने कहा कि आगामी समय में सीयू की इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के रूप में पहचान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. हाल ही में सीयू,अमेरिका की यूनिवर्सिटी के साथ ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम में शामिल हुई है. यूजीसी और मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन का समर्थन भी सीयू को ज्वाइंट, डियूल और टवीन डिग्री प्रोग्राम शुरू करने के लिए मिला है.

Trending news