कांगड़ा पहुंचे प्रदेश में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, शिक्षा के क्षेत्र में चल रही चर्चाओं पर कही अपनी बात
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2463019

कांगड़ा पहुंचे प्रदेश में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, शिक्षा के क्षेत्र में चल रही चर्चाओं पर कही अपनी बात

Kangra News: सोमवार को शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर कांगड़ा पहुंचे. एयरपोर्ट पर कांग्रेस नेताओं द्वारा उनका  गर्मजोशी से स्वागत किया गया. 

कांगड़ा पहुंचे प्रदेश में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, शिक्षा के क्षेत्र में चल रही चर्चाओं पर कही अपनी बात

Dharamshala News: हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनका कांग्रेस नेताओं द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया. बता दें, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर कांगड़ा और चंबा जिलों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे. 

मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने हाल ही में शिक्षा के क्षेत्र में चल रही चर्चाओं पर अपनी राय दी. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए उत्तर प्रदेश (यू.पी.) मॉडल की चर्चा की गई थी. इस पर स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा, यू.पी. मॉडल का जिक्र केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के संदर्भ में किया गया था. हमारा उद्देश्य यह है कि हिमाचल प्रदेश की शिक्षा प्रणाली में जो गिरावट आई है. उसे सुधारने के लिए देश के किसी भी प्रदेश का बेहतर मॉडल अपनाया जा सकता है.

उन्होंने चिंता व्यक्त की कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा के स्तर पर पूरे देश में 28वें स्थान से 21वें स्थान पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा, "पिछले पांच वर्षों में खासकर पूर्व की भाजपा सरकार के कार्यकाल में शिक्षा के स्तर में गिरावट आई है. इस स्थिति को सुधारने के लिए वर्तमान कांग्रेस सरकार हर संभव प्रयास कर रही है."

शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों से छात्रों की संख्या में बड़ी कमी आई है. पिछले दो दशकों में सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या में 5 लाख से अधिक की कमी आई है. कई स्कूलों को मर्ज भी किया गया है.

उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस शिक्षा के स्तर को सुधारने और उसे मजबूत बनाने पर है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए गंभीरता से काम कर रही है, ताकि हिमाचल प्रदेश के छात्रों को बेहतर शैक्षिक अवसर मिल सकें और प्रदेश का शिक्षा स्तर राष्ट्रीय स्तर पर ऊंचाइयों तक पहुंच सके. 

इसके साथ ही, शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आने वाले समय में और भी सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे ताकि हिमाचल प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था फिर से देश में अग्रणी बन सके. 

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

Trending news