ब्रेस्ट कैंसर के बाद अब म्यूकोसाइटिस से पीड़ित हैं Hina Khan, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2419554

ब्रेस्ट कैंसर के बाद अब म्यूकोसाइटिस से पीड़ित हैं Hina Khan, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ

एक्ट्रेस हिना खान ने बताया है कि वह म्यूकोसाइटिस नाम की दर्दनाक बीमारी से पीड़ित हैं. म्यूकोसाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर कैंसर के मरीजों को प्रभावित करती है. तो आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में

 

ब्रेस्ट कैंसर के बाद अब म्यूकोसाइटिस से पीड़ित हैं Hina Khan, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ

Hina Khan Diagnosed With Mucositis: हाल ही में मशहूर टीवी एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो गई हैं. फैंस को अभी एक्ट्रेस की ओर से दी गई जानकारी पता भी नहीं चली थी कि अब एक्ट्रेस ने बताया है कि वह म्यूकोसाइटिस नाम की दर्दनाक बीमारी से पीड़ित हैं. म्यूकोसाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर कैंसर के मरीजों को प्रभावित करती है. तो आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में 

लक्षण मुंह और गालों में दिखाई दे सकते हैं: 
विशेषज्ञों के मुताबिक, म्यूकोसाइटिस अटैक के कारण आपका मुंह और गालों की अंदरूनी परत सबसे ज्यादा प्रभावित होती है. ऐसे में अगर आप म्यूकोसाइटिस के शिकार हो गए हैं तो आपके मुंह के अंदर सूजन आ सकती है. साथ ही इस बीमारी के कारण आपको दर्द का भी अनुभव हो सकता है. अगर आपको मुंह में लाली दिखाई दे तो भी आपको सावधान हो जाना चाहिए.

सफेद धब्बे दिखाई दे सकते हैं: 
बता दें कि अगर आपके मुंह में घाव हो रहे हैं तो यह लक्षण म्यूकोसाइटिस का भी संकेत हो सकता है. साथ ही इस बीमारी के कारण आपके मुंह में मवाद के सफेद धब्बे भी दिखाई दे सकते हैं. अगर आप भी ऐसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो आपको बिना किसी देरी के तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

कीमोथेरेपी के प्रतिकूल प्रभाव: 
जो लोग म्यूकोसाइटिस से पीड़ित होते हैं उन्हें खाने, निगलने या बोलने में भी कठिनाई होती है. विशेषज्ञों के अनुसार, म्यूकोसाइटिस कैंसर के दौरान कीमोथेरेपी के कारण होने वाले कुछ दुष्प्रभावों में से एक है.म्यूकोसाइटिस आपके मुंह से लेकर आपकी आंतों तक समस्याएं पैदा कर सकता है.

Trending news