Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2418827
photoDetails0hindi

Neerja Bhanot Birth Anniversary: इस महिला ने आतंकवादियों से लड़ बचाए 350 लोगों, 22 साल की उम्र में मौत; जीवन पर बनी बायोपिक

Neerja Bhanot Birth Anniversary: विमान में आतंकवादियों द्वारा गोली मारे जाने से पहले नीरजा भनोट ने 350 से अधिक लोगों की जान बचाई थी.

 

Early life

1/5
Early life

नीरजा भनोट का जन्म 7 सितंबर, 1963 को चंडीगढ़, भारत में एक पंजाबी हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था. वह पत्रकार हरीश भनोट और रमा भनोट की बेटी थीं और उनके दो भाई अखिल और अनीश थे. वह अभिनेता राजेश खन्ना की बहुत बड़ी प्रशंसक थीं. उनके पिता ने 30 से ज़्यादा सालों तक हिंदुस्तान टाइम्स के साथ काम किया और 2008 में उनका निधन हो गया, जबकि उनकी मां का निधन 2015 में हुआ.

 

Career

2/5
Career

1985 में, नीरजा भनोट ने पैन एम के साथ फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी के लिए आवेदन किया, जो फ्रैंकफर्ट से भारत के रूट के लिए एक अखिल भारतीय केबिन क्रू की तलाश कर रहा था. उनका चयन हो गया और वे प्रशिक्षण के लिए मियामी, फ्लोरिडा चली गईं. 

 

Was in abusive marriage

3/5
Was in abusive marriage

नीरजा भनोट को अपनी शादी में घरेलू हिंसा का सामना करना पड़ा. हालांकि, उन्होंने हिंसा को अस्वीकार कर दिया और अपने पति से अलग हो गईं, उनके परिवार ने उनके फैसले का पूरा समर्थन किया. उन्होंने उन्हें फिर से अपमानजनक माहौल में भेजने से इनकार कर दिया और 1980 के दशक में दुर्व्यवहार के खिलाफ़ खड़े होकर नीरजा को एक मिसाल कायम करने में मदद की.

 

Saved over 350 lives, was killed by terrorists

4/5
Saved over 350 lives, was killed by terrorists

पैन एम फ्लाइट 73 की वरिष्ठ फ्लाइट पर्सर नीरजा भनोट ने 5 सितम्बर 1986 को विमान अपहरण को वीरतापूर्वक रोका था. जब विमान पर फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने कब्जा कर लिया, तो भनोट ने कॉकपिट चालक दल को सचेत कर दिया, जो भाग निकले और फिर अमेरिकी यात्रियों की सुरक्षा के लिए उनके पासपोर्ट छिपा दिए. अपहरणकर्ताओं द्वारा गोली मारे जाने के बावजूद, उन्होंने यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाकर और विमान को उड़ान भरने से रोककर 350 से अधिक लोगों की जान बचाने में मदद की. उनकी बहादुरी के लिए उन्हें भारत के अशोक चक्र और पाकिस्तान के तमगा-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया गया.

 

Film inspired by her life

5/5
Film inspired by her life

उनकी बहादुरी ने 2016 की फिल्म नीरजा को प्रेरित किया, जिसमें सोनम कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई. यह फिल्म 5 सितंबर, 1986 को अबू निदाल संगठन द्वारा कराची में पैन एम फ्लाइट 73 के अपहरण के वास्तविक प्रयास को दर्शाती है. यह पायलटों को सचेत करने और 379 यात्रियों और चालक दल में से 359 को बचाने में मदद करने में भनोट की बहादुरी पर केंद्रित है, हालांकि इस प्रक्रिया में उनकी जान चली गई.