Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2076151
photoDetails0hindi

Subhash Ghai Birthday: सुभाष घई द्वारा निर्देशित 90 दशक की कुछ हिट फिल्मों पर डालें नजर

सुभाष घई का जन्म नागपुर में 24 जनवरी 1945 को हुआ था. वे आज 24 जनवरी को अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं. सुभाष एक फिल्म डायरेक्टर के साथ-साथ एक एक्टर, प्रोडूसर, लेखक और म्यूजिक डायरेक्टर भी हैं. 80 और 90 के दशक के वह सबसे सफल फिल्म निर्माता रह चुके हैं.

कर्ज़

1/6
कर्ज़

कर्ज़ 1980 की भारतीय हिंदी भाषा की रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है, जो सुभाष घई द्वारा निर्देशित है. इस फिल्म में ऋषि कपूर और टीना मुनीम ने मुख्य भूमिका निभाई थी. यह उस समय की घई के करियर की सबसे सफल फिल्म हैं. इस फिल्म के मशहूर गानें 'ओम शांति ओम' और 'दर्द-ए-दिल' को फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था.

मेरी जंग

2/6
मेरी जंग

मेरी जंग वर्ष 1985 की भारतीय हिंदी भाषा की कानूनी ड्रामा फिल्म है. फिल्म एनएन सिप्पी द्वारा निर्मित और सुभाष घई द्वारा निर्देशित है. फिल्म में नूतन, अनिल कपूर, मीनाक्षी शेषाद्रि, अमरीश पुरी, जावेद जाफरी (पहली फिल्म ), एके हंगल, इफ्तिखार, खुशबू और परीक्षित साहनी ने भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता मिली थी.

कर्मा

3/6
कर्मा

कर्मा 1986 की भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे सुभाष घई द्वारा निर्देशित किया गया है. इस फिल्म में दिलीप कुमार, नूतन, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, नसीरुद्दीन शाह, श्रीदेवी, पूनम ढिल्लों, सत्यनारायण कैकला और अनुपम खेर जैसे कलाकार शामिल थे. यह 1986 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी और उस दशक की ग्यारहवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी.

 

सौदागर

4/6
सौदागर

सौदागर सुभाष घई द्वारा निर्देशित 1991 में आई भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा फिल्म थी. इस फिल्म की कहानी प्रसिद्ध नाटक 'रोमियो एंड जूलियट' से प्रभावित थी. यह फिल्म पूरे भारत में सिल्वर जुबली सफल रही और 1991 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थी. इतना ही नहीं यह 1990 के दशक की शीर्ष 10 कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी.

परदेस

5/6
परदेस

परदेस 1997 में आई भारतीय हिंदी भाषा की एक रोमांटिक ड्रामा म्यूजिकल फिल्म थी. फिल्म का निर्देशन, निर्माण और सह-लेखन सुभाष घई ने ही किया था. फिल्म में शाहरुख खान, महिमा चौधरी और अपूर्वा अग्निहोत्री ने मुख्य भूमिका निभाई थी. यह फिल्म 'दिल तो पागल है', 'बॉर्डर' और 'इश्क' के बाद 1997 की चौथी सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी.  

ताल

6/6
ताल

1999 में आई फिल्म ताल एक भारतीय हिंदी भाषा की संगीतमय रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी. जिसे सुभाष घई द्वारा सह-लिखित, संपादित, निर्मित और निर्देशित किया गया था. फिल्म में ऐश्वर्या राय, अक्षय खन्ना और अनिल कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म ने 45वें फिल्मफेयर पुरस्कारों शो में 6 पुरस्कार जीते थे.