हरियाणा- शिक्षा बोर्ड संचालित करवाएगा 9वीं से 12वीं तक की संस्कृत परीक्षा

बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह और सचिव राजीव प्रसाद ने दी जानकारी 

 हरियाणा- शिक्षा बोर्ड संचालित करवाएगा 9वीं से 12वीं तक की संस्कृत परीक्षा
बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह और सचिव राजीव प्रसाद ने दी जानकारी

 नवीन शर्मा/भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से शैक्षिक सत्र 2020-21 से कक्षा नौंवी और दसवीं के लिए संस्कृत पूर्व मध्यमा भाग-1 व 2, वहीं ग्यारहवीं और बाहरवीं के लिए उत्तर मध्यमा भाग-1 व 2 कक्षाओं की संस्कृत की परीक्षाओं का संचालन करवाने का निर्णय लिया गया है।

इसकी जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह और सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि जो गुरूकुल/संस्कृत महाविद्यालय कक्षा नौंवी-दसवीं के लिए संस्कृत पूर्व मध्यमा भाग-1 व 2 और ग्यारहवीं-बाहरवीं के लिए उत्तर मध्यमा भाग-1 व 2 परीक्षा दिलवाना चाहते थे, उनसे सहमति पत्र मांगा गया था।

उन्होंने बताया कि कुछ गुरूकुल/संस्कृत महाविद्यालयों ने मान्यता फार्म के हिन्दी रूपांतरण की मांग की थी। संस्थाओं की मांग को देखते हुए सम्बद्धता/मान्यता फार्म का हिन्दी रूपांतरण कर दिया गया है जो बोर्ड की वैबसाइट www.bseh.org.in पर अपलोड कर दिया गया है।
 
उन्होंने कही कि अगर फिर भी गुरूकुल/संस्कृत महाविद्यालय को सरलीकरण की आवश्यकता है, तो सम्बन्धित संस्था इसकी सूचना बोर्ड कार्यालय को दस्ती या सहायक सचिव (सम्बद्धता) की ई-मेल asenr@bseh.org.in पर  तीन दिन के अंदर दे सकते है। इसके अलावा आवेदन-पत्र में सरलीकरण पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।