Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ के साथ करें इन चीजों का सेवन, हर बीमारियों को रखेगा दूर, जानें ये बड़े फायदे
Advertisement

Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ के साथ करें इन चीजों का सेवन, हर बीमारियों को रखेगा दूर, जानें ये बड़े फायदे

सर्दियों का मौसम सेहत बनान के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में बाजारों में हरी सब्जियों से लेकर मूंगफली, रेवड़ी, गजक जैसी खाने की चीजें मिलना शुरू हो जाती हैं. लेकिन, इन्हीं में से एक है गुड़ जो शरीर के बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है.

Jaggery Benefits: सर्दियों में गुड़ के साथ करें इन चीजों का सेवन, हर बीमारियों को रखेगा दूर, जानें ये बड़े फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम सेहत बनान के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में बाजारों में हरी सब्जियों से लेकर मूंगफली, रेवड़ी, गजक जैसी खाने की चीजें मिलना शुरू हो जाती हैं. लेकिन, इन्हीं में से एक है गुड़ जो शरीर के बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने के कई अलग-अलग फायदे मिलते हैं.

यह सिर्फ डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) और फर्टिलिटी (fertility) को बेहतर बनाता है, बल्कि हड्डियों को भी मजबूत बनाने में काफी मदद करता है. शुगर के सेवन से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं. इसलिए गुड़ को इसका अच्छा अल्टरनेटिव (alternative) माना जाता है. साथ ही बता दें कि गुड़ में विटामिन-बी समेत कैल्शियम, जिंक, कॉपर और फॉसफोरस जैसे कई प्रकार के मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

जानें, गुड़ के साथ कुछ खास चीजों का कॉम्बिनेशन, जो इसके फायदों को दोगुना बढ़ाता है.

गुड़ और घीः-- अगर आपको हमेशा कब्ज की समस्या रहती है तो गुड़ के साथ घी का सेवन करें. खाना खाने के बाद एक चम्मच घी और गुड़ खाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और कब्ज से राहत मिलती है.

गुड़ और धनिये के बीचः-- गुड़ के साथ धनिये के बीजों के सेवन करने से पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग और दर्द में राहत मिलती है. इतना ही नहीं गुड़ और धनिये के बीज खाने से पीरियड स्टार्ट करने में मददगार होता है. यह PCOD में भी महिलाओं के लिए अच्छा माना जाता है.

गुड़ और सौंफः-- जिन लोगों के मुंह से दुर्गंध आती है, उन लोगों को गुड़ और सौंफ सेवन करना चाहिए. क्योंकि गुड़ और सौंफ ओरल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

ये भी पढ़ेंः सर्दियों में गाजर को क्यों कहा जाता है SuperFood, जानें रोजाना इसके सेवन करने के ये बड़े फायदे

गुड़ और मेथीः-- गुड़ के साथ मेथी के खाने से बालों मजबूती मिलती है. इसके रोजाना सेवन करने से बाल सफेद नहीं होते हैं और बाल मजबूत, चमकदार रहते हैं.

गुड़ और मूंगफलीः-- गुड़ और मूंगफली स्वाद में बेहत बनाता है साथ ही स्ट्रेंथ में सुधार लाता है. इसी के साथ यह भूख को शांत करने में भी काफी मदद करता है.

गुड़ और हल्दीः-- गुड़ के साथ हल्दी का सेवन करने से ये हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम बेहतर बनाता है. इतना ही नहीं ये आपको सर्दियों में बीमारियों से बचाने का भी काम करता है.

WATCH LIVE TV

Trending news