बिलासपुर जिला की 29 पंचायतें बनी टीबी मुक्त, बिलासपुर DC ने पंचायत प्रतिनिधियों को किया सम्मानित
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2487972

बिलासपुर जिला की 29 पंचायतें बनी टीबी मुक्त, बिलासपुर DC ने पंचायत प्रतिनिधियों को किया सम्मानित

Bilaspur News: बिलासपुर जिला की 29 पंचायतें टीबी मुक्त बनी. उपायुक्त बिलासपुर ने पंचायत प्रतिनिधियों को सम्मानित किया तो जिला को टीबी मुक्त बनाने के लिए प्रशासन द्वारा लागातार प्रयास करने की उपायुक्त बिलासपुर ने बात कही. 

बिलासपुर जिला की 29 पंचायतें बनी टीबी मुक्त, बिलासपुर DC ने पंचायत प्रतिनिधियों को किया सम्मानित

Bilaspur News: बिलासपुर जिले की 29 पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित किया गया है. इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, बिलासपुर द्वारा बचत भवन में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन ने की है. साथ ही संबंधित पंचायतों के प्रतिनिधियों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. 

वहीं, उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने इस सफलता का श्रेय जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के सामूहिक प्रयासों को बताया और जल्द ही जिला बिलासपुर को पूरी तरह से टीबी मुक्त करने की दिशा में प्रयास तेज किए जाने की बात कही है. साथ ही उन्होंने इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि टीबी मुक्त घोषित की गई 29 पंचायतों पर पूरी तरह से निगरानी रखी जाएगी ताकि अगले वर्ष इन पंचायतों का नाम टीबी मुक्त सूची में बरकरार रह सके.

आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि किसी भी पंचायत को टीबी मुक्त घोषित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की एसओपी का पालन अनिवार्य है. इसके तहत प्रत्येक एक हजार लोगों पर संभावित टीबी रोगियों की जांच दर 30 से अधिक होनी चाहिए और एक हजार जनसंख्या पर 1 या उससे कम टीबी रोगी होना चाहिए. इसके अतिरिक्त 85 प्रतिशत टीबी रोगियों को सफलतापूर्वक इलाज पूरा करना आवश्यक है. 

इसके साथ ही बलगम जांच द्वारा टीबी पॉजिटिव पाए गए रोगियों में से 60 प्रतिशत की यूडीएसटी जांच होनी चाहिए. निक्षय पोषण योजना के तहत, सभी टीबी रोगियों को कम से कम एक किस्त मिलनी चाहिए, और निक्षय मित्रों द्वारा उन्हें पोषण सहायता प्रदान की जानी चाहिए. वहीं, बिलासपुर जिला में टीबी मुक्त पंचायतों की सूची में बाड़ी मझेड़वा, पट्टा, लहरी सरेहल, गतवाड़, लंजटा, मरहाणा, सलोन उपरली, बल्हचुराणी, हरलोग, त्यूनखास, पटेड़, मैहरी काथला, जेजवीं, बैहना ब्राह्मणा, कल्लर, कोठीपुरा, नौणी, बस्सी, स्वाहण, टाली, बैहल, कोंडावाला, टोबा संगवाण, भाखड़ा, मजारी, नकराणा, लैहरी, रोड जामण, तरसूह शामिल हैं, जिनके पंचायत प्रतिनिधियों को उपायुक्त बिलासपुर द्वारा सम्मानित किया गया है. 

वहीं इस सम्मान समारोह के दौरान जिला टीबी अधिकारी डॉक्टर अनंतराम, कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर परविंदर सिंह, कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर दीपक, बीएमओ डॉक्टर महेश जयसवाल, डॉक्टर आलोक सिंगला, डॉक्टर एस. एस. बाबा और सभी संबंधित पंचायतों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे. 

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

 

Trending news