Nahan में भारी बारिश के बाद मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ने से टापू पर फंसे 7 लोग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2379016

Nahan में भारी बारिश के बाद मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ने से टापू पर फंसे 7 लोग

Nahan News: हिमाचल प्रदेश में शनिवार रात से तेज बारिश हो रही है, जिसकी वजह से यहां अलग-अलग जगहों का जलस्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है. इस बीच सिरमौर जिला में नाहन विधानसभा क्षेत्र के कोलर के पास एक गुर्जर परिवार के सात सदस्य फंस गए, जिनता 13 घंटे बाद रेस्क्यू किया गया है. 

 

Nahan में भारी बारिश के बाद मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ने से टापू पर फंसे 7 लोग

देवेंद्र वर्मा/नाहन: भारी बारिश के बीच सिरमौर जिला में नाहन विधानसभा क्षेत्र के कोलर के पास एक गुर्जर परिवार के सात सदस्य मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण एक टापू पर फंस गए, जिनका करीब 13 घंटे के बाद रेस्क्यू किया गया. देर रात करीब 12 बजे इन लोगों ने फोन के माध्यम से स्थानीय लोगों को इस बात की सूचना दी, जिसके बाद प्रशासन को सूचित किया गया. नदी में पानी का बहाव अधिक होने के कारण यहां फंसे लोगों को कई घंटो तक रेस्क्यू नहीं किया जा सका.

दोपहर करीब 12 बजे के बाद जेसीबी मशीन के जरिए टापू पर फंसे सभी सात लोगों का रेस्क्यू किया गया. रेस्क्यू ऑपरेशन में स्थानीय लोगों ने अहम भूमिका निभाई. टापू में फंसे इस परिवार के सदस्यों ने बताया कि रात 12 बजे अचानक मारकंडा नदी का जलस्तर बढ़ गया था. इसके बाद उन्होंने स्थानीय लोगों को फोन के जरिए सूचित किया. इसके बाद उन्हें रेस्क्यू करने के प्रयास शुरू किए गए. उन्होंने बताया कि हाल ही में उन्हें अप्रैल महीने में यहां जमीन अलॉट की गई थी, जिसके बाद उन्होंने यहां रहना शुरू किया है, लेकिन यहां पहले ही बरसात ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. उन्होंने प्रशासन से इस दिशा में उचित कदम उठाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में हो रही भारी बारिश के बाद रौद्र रूप में बह रही मारकंडा नदी

वहीं स्थानीय लोगों ने गुर्जर परिवार को यहां जमीन दिए जाने पर सवाल उठाए हैं. मीडिया से बातचीत करते हुए स्थानीय लोगों ने कहा कि हल्की सी बरसात के बाद मारकंडा नदी का जलस्तर इतना ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में इस स्थान पर गुर्जर परिवारों को जमीन दिया जाना उचित नहीं है. उन्होंने मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द गुर्जर परिवारों को यहां से शिफ्ट किया जाए.

मीडिया से बातचीत करते हुए एसडीएम नाहन सलीम आजम ने बताया कि प्रशासन को इन लोगों के फंसे होने की सूचना मिली थी जिसके बाद तुरंत प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची. उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ की टीम को भी मौके पर बुलाया गया था, लेकिन उनके पहुंचने से पहले ही जेसीबी मशीन के जरिए इन सभी सात लोगों का रेस्क्य कर लिया गया. उन्होंने कहा कि गुर्जर परिवारों के पशु अभी इसी टापू पर फंसे हुए हैं, जिन्हें पानी का बहाव कम होने के बाद निकल जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में इन लोगों के सुरक्षा के दृष्टिगत आवश्यक कदम यहां पर उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: भारी बारिश के कारण ऊना के घरों और दुकानों में भरा पानी

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जिन जिलों के लिए यह अलर्ट जारी हुआ है उसमें सिरमौर जिला भी शामिल है. ऐसे में प्रशासन द्वारा लगातार लोगों से अलर्ट रहने की अपील की जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news