हिमाचल में 9वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी साल में 2 बार देंगे परीक्षा, अधिसूचना जारी
Advertisement

हिमाचल में 9वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी साल में 2 बार देंगे परीक्षा, अधिसूचना जारी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव करते हुए अब 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक साल में दो बार परीक्षाएं लेने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है.

हिमाचल में 9वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी साल में 2 बार देंगे परीक्षा, अधिसूचना जारी

समीक्षा राणा/शिमलाः हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव करते हुए अब 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक साल में दो बार परीक्षाएं लेने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है. स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को इस संदर्भ में अधिसूचना भी जारी कर दी है. नई शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत इस नई व्यवस्था से सेमेस्टर प्रणाली की शुरुआत हो गई है.

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अब साल में दो बार परीक्षाएं होंगी। यह व्यवस्था वर्तमान शैक्षणिक सत्र से ही लागू हो जाएगी। इस साल नौवीं से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को अब नवंबर माह में भी बोर्ड की परीक्षाएं देनी होंगी. यानी इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अभी से बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी की लिए जुट जाना चाहिए.

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश सोनी ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत 5+3+3+4 पद्धति के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021-22 की सेकेंडरी स्टेज की कक्षा 9वीं से 12वीं की परीक्षाएं टर्म-1 और टर्म-2 के आधार पर ली जाएंगी. इस व्यवस्था के तहत ये परीक्षाएं नवंबर 2021 और मार्च 2022 में आयोजित की जाएगी.

आपको बता दें कि परीक्षाएं 50:50 पाठ्यक्रम के आधार पर होंगी. पाठ्यक्रम में गत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के अनुसार 30 फीसदी की कटौती भी की जाएगी. गौरतलब है कि बोर्ड ने यह फैसला स्कूल बैग पॉलिसी-2020 के तहत लिया है, जिसका उद्देश्य बस्ते का वजन कम करना था.

WATCH LIVE TV

Trending news