Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से हुए नुकसान का एक समिति करेगी आकलन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1810142

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से हुए नुकसान का एक समिति करेगी आकलन

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बाढ़ के बाद काफी नुकसान हुआ है, जिसका आकलन करने के लिए राहत एवं पुनर्वास समिति का गठन किया गया है. इसी कड़ी में शुक्रवार को हमीरपुर भवन में जिला राहत एवं पुनर्वास समिति की बैठक की गई.  

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से हुए नुकसान का एक समिति करेगी आकलन

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों भारी बारिश, भूस्खलन एवं बाढ़ से हुए व्यापक नुकसान के आकलन और राहत एवं पुनर्वास कार्यों के लिए प्रदेश सरकार ने प्रत्येक जिला स्तर पर राहत एवं पुनर्वास समिति का गठन किया है. आज हमीरपुर भवन में जिला राहत एवं पुनर्वास समिति की बैठक की गई, जिसकी अध्यक्षता कृषि और पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने की. उन्होंने आपदा से हुए नुकसान के आकलन और राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा की. 

बैठक में प्रदेश कांग्रेस वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनीता वर्मा कांग्रेस जिला अध्यक्ष कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के चेयरमैन कुलदीप पठानिया हमीरपुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रहे डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा सहित सभी विभागों से आए विभागीय अधिकारी मौजूद रहे. बैठक के दौरान जिला हमीरपुर में आपदा प्रभावितों को राहत पहुंचाने पर विस्तृत रिपोर्ट पेश की गई, जिस पर कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने संतोष व्यक्त किया. वहीं, उन्होंने विभागीय अधिकारियों को आपदा प्रभावितों को राहत व पुनर्वास के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के निर्देश भी दिए. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल को जल्द मिलेंगे 700 नर्स, 200 डॉक्टर्स- स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल्य

बैठक के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश के चलते सरकारी व निजी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा है. इसी नुकसान का आकलन करने के लिए आज हमीरपुर जिला में विभागीय अधिकारियों से रिपोर्ट ली गई. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश में हुए नुकसान की भरपाई के लिए कोई स्पेशल पैकेज घोषित नहीं किया गया है, केवल आपदा राहत मैनुअल में दी जाने वाली दो किस्तें ही अभी तक भेजी गई हैं.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के संसाधनों से 1000 करोड़ से अधिक की राशि आपदा प्रभावितों को राहत के तौर पर पहुंचाने का काम किया है. इसके साथ ही कहा कि केंद्र सरकार में मंत्री नितिन गडकरी ने भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर मदद की बात की है, लेकिन अभी तक कोई विशेष मदद सरकार को नहीं दी गई. उन्होंने कहा कि भारी बारिश के चलते प्रदेश सरकार के विभागों को दिए गए विकास कार्यों में देरी हुई है.

ये भी पढ़ें- Shimla में आयोजित हुई भाजपा विधायक दल की बैठक, आपदा से हुए नुकसान पर हुई चर्चा

वहीं, नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा दिल्ली में मुख्यमंत्री का केंद्रीय नेताओं का आभार व्यक्त करने और प्रदेश कांग्रेस के नेताओं द्वारा आपदा में राजनीति करने के आरोपों पर पलटवार करते हुए कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि जयराम ठाकुर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उन्हें मालूम होना चाहिए कि आपदा राहत राशि किस हेड से आती है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल को कोई विशेष राहत नहीं दी गई है. अगर भाजपा नेता अपने स्तर पर केंद्र का आभार व्यक्त करती है तो कर सकती है, लेकिन प्रदेश सरकार को अगर कोई विशेष राहत पैकेज मिलेगा तो उसका आभार भी व्यक्त किया जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने केवल मैनुअल आधार पर ही दो किस्तें जारी करने की बात कही है. उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को नसीहत देते हुए कहा कि जयराम ठाकुर को सोच समझकर ही कोई बयान देना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news