कृषि मंत्री ने ज्वाली में 35 लाख रुपये से निर्मित दो पशु औषद्यालय का किया उद्घाटन, आपात स्थिति में मिलेगी मदद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2453448

कृषि मंत्री ने ज्वाली में 35 लाख रुपये से निर्मित दो पशु औषद्यालय का किया उद्घाटन, आपात स्थिति में मिलेगी मदद

Nurpur News: हिमाचल प्रदेश कृषि मंत्री ने ज्वाली में 35 लाख रुपये से निर्मित दो पशु औषद्यालय जनता को समर्पित किए. कृषि तथा पशुपालन व्यवसाय को लाभप्रद बनाने के लिए विशेष प्रयास किय जा रहे हैं. 

कृषि मंत्री ने ज्वाली में 35 लाख रुपये से निर्मित दो पशु औषद्यालय का किया उद्घाटन, आपात स्थिति में मिलेगी मदद

Nurpur News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने सोमवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के नियाल-कन्याट में 15 लाख तथा भलाड़ में 20 लाख रुपये की लागत से निर्मित पशु औषधालयों का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया.

चंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि इन पशु औषधालयों के बनने से नजदीक की पंचायतों के पशुपालकों को अपने पशुधन का उपचार करवाने में मदद मिलेगी. इन पशु औषधालयों में जरूरत पड़ने पर पशुधन की सर्जरी की सुविधा भी मिलेगी.

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से पशु औषधालय खोले जा रहे हैं.  पशुपालकों को आपातकाल पशु चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार ने विभिन्न विकास खंडों के लिए एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई हैं. ज्वाली में भी एक एम्बुलेंस मुहैया करवाई गई है, जिसमें एक पशु चिकित्सक तथा एक फार्मासिस्ट उपलब्ध रहते हैं. 

उन्होंने कहा कि जब भी किसी पशुपालक को आपात स्थिति में मदद चाहिए होगी, तो वह टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल कर इस मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा का लाभ ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत हिमाचल गांव में बसता है और गांवों को आत्मनिर्भर बना कर ही प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है. इसलिए प्रदेश सरकार कृषि तथा पशुपालन व्यवसाय को लाभप्रद बनाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भैंस तथा गाय के दूध के खरीद मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि की है. उन्होंने बताया कि धर्मशाला के ढ़गवार में आधुनिक दुग्ध सयंत्र बनाया जा रहा है. गांव में दुग्ध सहकारी समितियों का गठन किया जा रहा है जिनके माध्यम से गांवों में दूध एकत्रित किया जाएगा और रेफ्रिजरेटर मिल्क वैन के जरिए सयंत्र तक पहुंचाया जाएगा, जहां दूध के विभिन्न उत्पाद तैयार किए जाएंगे.

चंद्र कुमार आगे कहा कि ज्वाली विधानसभा क्षेत्र का विकास कांग्रेस पार्टी की सरकारों की देन है. उन्होंने कहा कि भलाड़ क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 2 ट्यूबवेल लगाने के साथ 670 मीटर रेजिंग पाइप बिछाई गई है. इसके अलावा घड़ बाबा में 2 लाख लीटर क्षमता तथा ठां गांव में पचास हजार लीटर क्षमता का भंडारण टैंक बनाया जाएगा. 

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने पशु औषधालय भलाड़ के लिए जमीन दान देने वाले स्व. कांशी राम को याद किया तथा उनके परिवारजनों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने जन समस्याएं भी सुनी तथा उनके निवारण के लिए विभागीय अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए. 

रिपोर्ट- भूषण शर्मा, नूरपुर

Trending news