Arhar Dal: हर दिन करें अरहर के दाल का सेवन, जानें दाल बनाने की विधि और फाएदे
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1608408

Arhar Dal: हर दिन करें अरहर के दाल का सेवन, जानें दाल बनाने की विधि और फाएदे

Arhar Dal: अरहर की दाल हम सभी के लिए काफी फाएदेमंद है. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि दाल के क्या फाएदे हैं, साथ ही जानें क्या है इसे बनाने का तरीका. 

Arhar Dal: हर दिन करें अरहर के दाल का सेवन, जानें दाल बनाने की विधि और फाएदे

Arhar Dal: अरहर की दाल, जिसे अरहर के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार की दाल है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाती है. यह एक फली है जो प्रोटीन, फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है. अरहर की दाल पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

Walking Benefits: वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है हर दिन चलना, जानें चलने के अनगिनत लाभ

अरहर की दाल का उपयोग भारतीय व्यंजनों में कई प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है, जिसमें दाल तड़का, दाल मखनी और सांबर शामिल हैं. यह आमतौर पर जीरा, हल्दी और धनिया जैसे मसालों के साथ पकाया जाता है और अक्सर चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है.

अरहर की दाल को पकाने के लिए, आमतौर पर इसे नरम करने और पकाने के समय को कम करने के लिए कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोया जाता है. इसके बाद इसे पानी और मसालों के साथ तब तक उबाला जाता है जब तक यह नरम और क्रीमी न हो जाए.

अरहर दाल बनाने की विधि इस प्रकार है:

1. अरहर दाल को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से तब तक धोएं जब तक पानी साफ न निकल जाए.

2. दाल को 30 मिनिट से 1 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये. इसके बाद पानी निथारें और दाल को फिर से धो लें.

3. अब एक प्रेशर कुकर में भीगी हुई दाल और 4 कप पानी डालें.  3-4 सीटी आने तक या दाल के नरम होने तक प्रेशर कुक करें. यदि आपके पास प्रेशर कुकर नहीं है, तो आप दाल को ढक्कन वाले सामान्य बर्तन में पका सकते हैं, लेकिन इसमें अधिक समय (लगभग 30-40 मिनट) लगेगा.

4. इसके बाद एक अलग पैन में, मध्यम आंच पर तेल या घी गरम करें और जीरा डालें फिर कुछ सेकंड के लिए उन्हें भुनने दें. अब बारीक कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें. अब कीमा बनाया हुआ लहसुन और कसा हुआ अदरक डालें और एक और मिनट के लिए भूनें. इसके बाद कटा हुआ टमाटर डालें और नरम और मुलायम होने तक भूनें.

5. इसके बाद हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें. साथ ही अच्छी तरह से हिलाएं. अब पकी हुई दाल को मसाला मिश्रण वाले पैन में डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

6. अब इसे 10-15 मिनट तक उबलने दें जब तक कि दाल और मसाला का मिश्रण अच्छी तरह से मिल न जाए और गाढ़ापन क्रीमी न हो जाए. अब कटी हुई धनिया पत्ती से सजाकर चावल या रोटी के साथ गरमागरम परोसें. 

जानें अरहर दाल के कुछ फायदे- 

प्रोटीन से भरपूर: अरहर की दाल प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो शरीर में ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है.

फाइबर का अच्छा स्रोत: अरहर दाल में फाइबर भी उच्च होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है.

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स: अरहर दाल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह धीरे-धीरे पचता है और रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं करता है. यह इसे मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा भोजन विकल्प बनाता है.

विटामिन और खनिजों से भरपूर: अरहर की दाल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत है.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है: अध्ययनों से पता चला है कि अरहर की दाल का सेवन रक्त में एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद कर सकता है: अरहर दाल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

कुल मिलाकर, अरहर दाल एक पौष्टिक और स्वस्थ भोजन विकल्प है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसे अपने आहार में शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. 

Watch Live

Trending news