Bajra Benefits: सेहत के लिए लाजवाब है बाजरा, जानें इसके अनगिनत फाएदे
Advertisement

Bajra Benefits: सेहत के लिए लाजवाब है बाजरा, जानें इसके अनगिनत फाएदे

Bajra Benefits: बाजरा फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक से काम करके और कब्ज के जोखिम को कम करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

Bajra Benefits: सेहत के लिए लाजवाब है बाजरा, जानें इसके अनगिनत फाएदे

Bajra Benefits: बाजरा, जिसे मोती बाजरा भी कहा जाता है. ये एक प्रकार का बाजरा अनाज है, जो भारत और एशिया और अफ्रीका के अन्य भागों में व्यापक रूप से खाया जाता है.  यह एक कठोर फसल है जो गर्म और शुष्क परिस्थितियों में बढ़ सकती है. जिससे यह शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत बन जाती है.

हिमाचल के कई जिलों में बारिश को लेकर 21 मार्च तक येलो अलर्ट, बर्फबारी की भी संभावना

बाजरा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है.  यह लस मुक्त भी है, जो इसे सीलिएक रोग या लस असहिष्णुता वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय अनाज बनाता है. बाजरे का उपयोग आमतौर पर रोटी, एक प्रकार की भारतीय फ्लैटब्रेड, साथ ही दलिया, ब्रेड और अन्य पके हुए सामान बनाने के लिए किया जाता है. 

इसके पोषण मूल्य के अलावा, बाजरा का उपयोग अपच, कब्ज और मधुमेह सहित कई बीमारियों के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा में भी किया जाता है. अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि बाजरे के संभावित स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे हृदय रोग के जोखिम को कम करना और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करना. 

बाजरा छोटे अनाज, अनाज वाली फसलों का एक समूह है जो भारत, अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में व्यापक रूप से खाया जाता है. इन अनाजों ने अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है. बाजरा के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं:-

उच्च पोषक तत्व: बाजरा फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वे एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं.

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स: बाजरा में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्तप्रवाह में चीनी को धीरे-धीरे छोड़ते हैं, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यह उन्हें मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है.

लस मुक्त: बाजरा लस मुक्त होता है, जो उन्हें सीलिएक रोग या लस असहिष्णुता वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है.

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: बाजरा फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक से काम करके और कब्ज के जोखिम को कम करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

पुराने रोगों के जोखिम को कम करता है: बाजरा को हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए पाया गया है.

वजन प्रबंधन: बाजरा कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है, जो उन्हें वजन प्रबंधन के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है. वे आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है.

पर्यावरणीय स्थिरता: बाजरा पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ फसलें हैं, क्योंकि उन्हें गेहूं और चावल जैसे अन्य अनाजों की तुलना में कम पानी और उर्वरक की आवश्यकता होती है. यह उन्हें टिकाऊ कृषि के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है.

कुल मिलाकर, बाजरा एक पौष्टिक, लस मुक्त और पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी विकल्प है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इनका विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है, जैसे कि दलिया, ब्रेड और पके हुए सामान, और आसानी से स्वस्थ आहार में शामिल किया जा सकता है. 

Watch Live

Trending news